नूरपुर में बन रहे मातृ-शिशु अस्पताल को फ़रवरी तक जनता को किया जाएगा समर्पित:राकेश पठानिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

11नवम्बर। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत खज्जन में 89 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले दब्बड-सड़क पुल का शिलान्यास, डूहग-सड़क पुल का शिलान्यास लगभग 89 लाख तथा बासा समलेटियां(भलून) में लगभग 88 लाख रुपये की लागत से निर्मित सड़क पुल का शिलान्यास किया।
वन मंत्री ने कहा कि सड़क आवागमन का एकमात्र साधन हैं। प्रदेश सरकार द्वारा सड़कों के निर्माण पर इस वित्त वर्ष के दौरान मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना के तहत 75 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है ताकि काई भी बस्ती सड़क सुविधा से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सड़क निर्माण विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार को विशेष प्राथमिकता दे रही है। पर्वतीय राज्य में सड़के ग्रामीण आर्थिकी व विकास की भाग्य रेखाएं हैं और सरकार सड़कों की स्थिति के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष सड़को, पुलों के निर्माण तथा आवश्यक रख-रखाव पर 4,502 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान रखा गया है।

राजकीय आर्य महाविद्यालय भवन की रखी आधारशिला

राकेश पठानिया ने नूरपुर में लगभग 2033.99 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय आर्य महाविद्यालय भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार युवाओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा राज्य में शैक्षणिक एवं व्यवसायिक शिक्षण केन्द्र खोलने के लिए अनेक पग उठा रही है जिससे छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े।

राकेश पठानिया ने कहा की 20 करोड़ की लागत से नूरपुर में मातृ शिशु अस्पताल बनाया जा रहा है । माह फरवरी से जिसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा । इस मातृ-शिशु अस्पताल में 15 महिला डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी रखी जाएंगी और 9 मशीनें स्थापित की जायेंगी ताकि जच्चा और बच्चा को ईलाज के लिए बाहर न जाना पड़े । वन मंत्री ने कहा कि इस अस्पताल में निशुल्क उपचार होगा,मरीज से किसी भी तरह की कोई भी फीस नहीं ली जाएगी ।
इसके पहले वनमंत्री ने पंजाहड़ा में ‘जनसेवा का एक अवलोकन’ संस्था के मंदिर स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने मंदिर भवन के निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।इसके उपरांत वन मंत्री ने डुहग्ग,पंजाहड़ा, बासा समलेटियां व डन्नी के नयाडू में लोगों की समस्याओं को सुना । उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

वन मंत्री ने कहा कि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र को विकास का एक आर्दश मॉडल बनाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस विधानसभा क्षेत्र में अनेकों विकास कार्य स्वीकृत करके उन्हें अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

ये रहे मौजूद

एसडीएम अनिल भारद्वाज, नगर परिषद नूरपूर के अध्यक्ष अशोक शर्मा (शिबू),ब्लॉक चेयरमैन कुसुम,डीएफओ विकल्प यादव, तहसीलदार सुरभि नेगी, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस राणा, सहायक अभियंता सुखविंद्र सिंह, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा ,सहायक अभियंता दविन्द्र राणा, राजकीय आर्य महाविद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ अरुणा शर्मा ,आराजपत्रित कर्मचारी महासंघ उपमंडल नूरपुर के प्रधान राजेश सहोत्रा ,प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रविन्द्र चौधरी, एससी मोर्चा जिलाध्यक्ष केबल सिंह व क़ाफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *