नूरपुर: जाच्छ में किसानों के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर। बागवानी विभाग द्वारा महक योजना के अंतर्गत क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र, जाच्छ (नूरपुर) में 24 से 28 अप्रैल तक सुगंधित एवं औषधीय पौधों की खेती पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में रैत विकास खंड के 30 किसानों ने भाग लिया।
केंद्र के सह निदेशक डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान किसानों को सुगंधित व औषधीय पौधों की खेती, नर्सरी उत्पादन, दवाईयों के बनाने में इनके प्रयोग, मूल्य संवर्धन तथा विपणन के बारे में विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई।
डॉ. विपिन गुलेरिया ने किसानों को औषधीय पौधों की खेती व इसकी मार्केटिंग बारे जानकारी दी। इसके साथ ही विभाग द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।

इस प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. राजेश कलेर, डॉ. रेणु कपूर, आयुष विभाग से डॉ. संजीव चौधरी व डॉ. अनूप महाजन तथा दवाई उत्पादक संघ के अध्यक्ष डॉ. उपेंद्र गुप्ता, कामधेनु गौशाला के संचालक ऋषि डोगरा व बैंक अधिकारी उपदेश कुमार आदि ने किसानों को खेती व आर्थिक सहायता बारे प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया। उद्यान विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. हितेंद्र पटियाल ने उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं व विपणन के बारे में किसानों को जानकारी दी। इस मौके पर बागवानी विकास अधिकारी मान चंद, मनोहर लाल व सुभाष डोगरा आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *