चंबा में दो मकान आग में जलकर राख

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

27 अप्रैल। जिला चंबा के विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत बकाण के भजलुई गांव में मंगलवार सुबह एक तीन मंजिला मकान में अचानक आग लग गई, जिस कारण मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गया। जबकि, साथ लगते मकान को भी काफी नुकसान हुआ है। उक्त तीन मंजिला मकान हाको राम का था, जबकि साथ लगता मकान लहर सिंह का है। आग लगने का कारण सिलेंडर फटना बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह करीब छह बजे हाको राम चाय बनाने के लिए रसोइघर में गया।

इस दौरान जब वह गैस चूल्हा जलाने लगा तो अचानक सिलेंडर ने एकदम से आग पकड़ ली, जिस पर हाको सतर्कता बरतते हुए रसोइघर से बाहर निकलने में कामयाब रहा। इसके बाद पूरे रसोइघर ने आग पकड़ ली। रसोइघर में आग लगने पर हाको राम चीखकर मदद मांगने लगा। इस पर परिवार के अन्य सदस्यों सहित ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए तथा आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे।लोग बाल्टी में पानी भरकर आग बुझाते रहे। लेकिन, देखते ही देखते आग ने भयानक रूप धारण कर लिया तथा पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया। इस पर लोगों ने पुलिस व प्रशासन को भी सूचित कर दिया तथा स्वयं आग पर काबू पाने का प्रयास करते रहे। लेकिन, उस पर काबू पाना काफी मुश्किल हो रहा था। कुछ ही देर में आग ने साथ लगते लहर सिंह के मकान को भी अपनी चपेट में ले लिया। लहर सिंह के मकान में आग लगने के बाद अन्य मकानों को भी आग की चपेट में आने का खतरा पैदा हो गया।

इस पर ग्रामीणों ने लहर सिंह के मकान की दीवार को गिरा दिया, जिसके बाद आग पर कुछ हद तक काबू पाया गया। लेकिन, सुबह करीब दस बजे तक आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका।पंचायत प्रधान सुनो देवी ने बताया आग लगने के बारे में जानकारी मिली थी। जिस पर प्रशासन व पुलिस को सूचित कर दिया गया था। मौके का जायजा लिया जा रहा है। वहीं, नायब तहसीलदार धरवाला हंसराज ने बताया कि आग लगने के बारे में सूचना मिलते ही संबंधित पटवारी व कानूनगो को मौके पर भेज दिया गया है। आग से हुए नुकसान का आकलन करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *