कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हिमाचल सरकार कुछ कड़ी बंदिशें लगाने की तैयारी में

Spread the love

आवाज़ हिमाचल

02 अप्रैल । कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हिमाचल सरकार कुछ कड़ी बंदिशें लगाने की तैयारी में है। स्वास्थ्य विभाग की सिफारिश पर उच्चाधिकारियों की बैठक में और बंदिशें लगाने पर सहमति बनाई गई है। इसके तहत ज्यादा संक्रमण वाले जिलों में नाइट कर्फ्यू लग सकता है। इस फेहरिस्त में सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों के नाम संभावित सूची में रखे गए हैं। इसके अलावा पंजाब और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए 72 घंटे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी की जा सकती है। सामाजिक आयोजनों की भीड़ पर भी कटौती का प्रस्ताव तैयार किया गया है।इसके अनुसार भीड़ की अधिकतम संख्या 200 से घटाकर 50 कर दी जाए। पुख्ता सूचना के अनुसार मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में ये सिफारिशें स्वास्थ्य विभाग ने की हैं।

इनमें कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसकी चेन तोड़ने के लिए अगले डेढ़-दो सप्ताह के दौरान कुछ और बंदिशें लगाना बेहद जरूरी है। बैठक में लॉकडाउन की संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया गया। सभी अधिकारियों ने एकमत दलील दी कि लॉकडाउन अब किसी भी सूरत में संभव नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ऊना, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर और कांगड़ा जिला में तेजी से फैल रहे संक्रमण के मद्देनजर नाइट कर्फ्यू का प्रस्ताव रखा गया। स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सिफारिशों में कहा है कि अगले सप्ताह से प्रदेश में शादियों का शुभ मुहुर्त शुरू हो जाएगा। इस कारण भीड़ पर निर्धारित संख्या में और सख्ती बेहद जरूरी है। इसके चलते खुले में 200 की जगह 50 लोगों की भीड़ की शर्त का प्रस्ताव दिया गया।

भीतर भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ज्यादा से ज्यादा 50 लोगों की ही छूट देने का आग्रह किया गया है। यह शर्त चुनावी रैलियों, धार्मिक आयोजनों, शादी समारोह सहित सभी प्रकार के इवेंट्स पर जारी रखने का सुझाव दिया गया है। महत्त्वपूर्ण है कि  इस समय पंजाब तथा महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोविड के मामले आ रहे हैं। इसका जिक्र करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि इन दोनों राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की जाए। हालांकि बैठक में तय हुआ कि पर्यटन को प्रभावित न करने और बाहर से आने  वाले लोगों की असुविधा के मद्देनजर बॉर्डर पर एंट्री फ्री रखी जाए। इस सूरत में इन दोनों राज्यों से आने वाले मेहमानों को अपने साथ 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी होगी। यह रिपोर्ट पर्यटकों को होटल तथा मेहमानों को मेजबान को दिखानी जरूरी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *