कैबिनेट ने लिया फैसला, यूजी फर्स्ट और सेकेंड ईयर कॉलेजों के विद्यार्थी होंगे प्रोमोट, स्कूल रहेंगे बंद

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

07  जुलाई ।  बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुछ अहम फसलें लिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में यूजी फर्स्ट और सेकेंड ईयर कॉलेजों के छात्रों को प्रमोट कर दिया गया है। इससे पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पांच जुलाई को बीए, बीएससी, बी कॉम और शास्त्री द्वितीय वर्ष का परीक्षा शेड्यूल जारी किया था।

बीए, बीएससी, बीवॉक कोर्स के  द्वितीय वर्ष की यह  परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो कर 14 अगस्त तक होनी थीं।  जबकि शास्त्री की ऑफलाइन परीक्षाएं 16 जुलाई से और 11 अगस्त तक ली जानी थी। कैबिनेट के फैसले के बाद अब यह परीक्षाएं नहीं होंगी। हिमाचल प्रदेश में छात्रों के लिए अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। जुलाई के अंतिम सप्ताह में एडमिशन के लिए कॉलेज खोले जाएंगे। कॉलेजों में नियमित कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी।

मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया कि सरकारी स्कूलों में तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के प्रश्न पत्र 2021-22 से स्कूल शिक्षा बोर्ड तय करेगा।तीसरी कक्षा के पेपर चेक करने के लिए क्लस्टर बनाएं जाएंगे। पांचवीं कक्षा के पेपर ब्लॉक स्तर पर चेक किए जाएंगे जबकि आठवीं कक्षा के पेपर जिला स्तर पर चेक होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *