कांगड़ा: आपदा प्रबंधन को लेकर टेबल टॉप अभ्यास में बताई विभागों की भूमिका

Spread the love

जिला काँगड़ा में आपदा प्रबंधन मेगा मॉक अभ्यास को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो, धर्मशाला। जिला कांगड़ा में 8 जून को होने वाले आपदा प्रबंधन मेगा मॉक अभ्यास को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसको लेकर मंगलवार को टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पदाधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आपदा प्रबंधन टेबल टॉप अभ्यास की जानकारी दी। उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला से इस दौरान अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी रोहित राठौर सहित जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से जुड़े सभी अधिकारियों उपस्थित रहे। टेबल टॉप अभ्यास के दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पदाधिकारियों ने आपदा के समय विभिन्न विभागों के कार्यों और भूमिका के बारे में विस्तार से बताया।

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदन ने बताया कि 8 जून को मेगा मॉक अभ्यास के दौरान जिला प्रशासन आपदा प्रबंधन की तैयारियां परखेगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा जिले में प्राकृतिक आपदा से संबंधित वल्नरेबल स्थानों और लोगों की मैपिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आपदा की स्थिती में संसाधनों को जुटाना और उनके संचालन को लेकर भी कार्य योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि मेगा मॉक अभ्यास के दौरान जिले में चिन्हित जगहों पर बाढ़, भू-स्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से प्रतीकात्मक नुकसान मानकर बचाव-राहत कार्यों का मॉक अभ्यास किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसका मकसद आपदा के समय में जिला प्रशासन की आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना और मानक संचालन प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करना है। उन्होंने बताया कि विभागों को आपदा के दौरान आपसी समन्वय और जिम्मेदारी को लेकर भी अवगत करवाया गया है। उन्होंने कहा यह मॉक अभ्यास वास्तविक आपात स्थिति की तरह ही किया जाएगा। इससे जिला आपदा प्रबंधन योजना के अलावा विभागों की अपनी आपदा प्रबंधन योजना की भी समीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *