ओडिशा के मुख्यमंत्री ने मुफ्त वैक्सीनेशन का एलान करते हुए कहा, प्रदेश की साढ़े चार करोड़ जनता मेरा परिवार है

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

26 अप्रैल। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक यूं ही नहीं देश के नंबर वन मुख्यमंत्री माने जाते हैं बल्कि आम लोगों के हित के लिए उनके द्वारा लिए जाने वाले सही समय पर सही निर्णय उन्हें देश के अन्य मुख्यमंत्रियों से अलग बनाता है। देश में वैक्सीनेशन को लेकर एक तरफ जहां विभिन्न राज्यों में राजनीतिक बहसबाजी हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ सदैव वाद-विवाद से खुद को अलग रखने वाले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 18 से 44 साल के लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन का एलान करते हुए कहा है कि प्रदेश की साढ़े चार करोड़ जनता मेरा परिवार है तो उनके टीकाकरण की जिम्मेदारी भी मेरी है। नवीन पटनायक के इस निर्णय का न सिर्फ हर वर्ग के लोगों ने स्वागत किया है, बल्कि मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने के लिए भी लोग आगे आ रहे हैं।

पूरे देश में ओडिशा की छवि बेहतर करने का किया काम

कोरोना की पहली लहर से लेकर दूसरी लहर तक ओडिशा के प्रबंधन की न सिर्फ भारत में, बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी प्रशंसा मिली है। पूरे देश में जब बेड, वेंटिलेटर एवं मानव संजीवनी कही जा रही ऑक्सीजन को लेकर हाहाकर मचा हुआ है, तो वहीं नवीन पटनायक आगे आए और महाराष्ट्र, दिल्ली आदि राज्यों को ऑक्सीजन मुहैया कराकर पूरे देश में ओडिशा की छवि बेहतर करने का काम किया है।

माताओं एवं बहनों को दी अहम जिम्‍मेदारी

कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना एवं व्यक्तिगत दुराव बहुत जरूरी है। ऐसे में जैसे ही देश में कोरोना    की दूसरी लहर सामने आयी, मुख्यमंत्री भी सामने आए और उन्होंने प्रदेश में मास्क पहनने के लिए 15  दिवसीय स्पेशल ड्राइव चलायी। इस मुहिम में भी मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि दिखी। घर से बिना मास्क के कोई बाहर ना निकले इसकी जिम्मेदारी उन्होंने माताओं एवं बहनों को दी। आज नतीजा यह है कि अधिकांश लोग बिना मास्क के बाहर नहीं निकलते हैं और यदि कोई निकलता है तो फिर उनसे प्रशासन सख्ती से निपट रहा है। यही कारण है कि फिलहाल देश के अन्य राज्यों की तुलना में ओडिशा की स्थिति काफी बेहतर है।

मुख्‍यमंत्री के एलान के बाद दान देने आगे आए लोग 

प्रदेश की बड़ी आबादी 18 से 45 आयु वर्ग की है। ऐसे में वैक्सीन की कीमत को लेकर लोगों में नाना प्रकार की आशंका थी मगर इस बार भी मुख्यमंत्री सामने आए और बिना किसी पर दोषारोपण किए पूरे प्रदेश को अपना परिवार बताते हुए सभी को मुफ्त में वैक्सीनेशन करने का एलान कर दिया। मुख्यमंत्री के इस कदम को प्रदेश के लोगों ने न सिर्फ सराहा है, बल्कि मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने वाले लोग भी आगे आने लगे हैं। ओटीडीसी ने मुख्यमंत्री के इस कदम को ऐतिहासिक बताते हुए मुख्यमंत्री राहतकोष में 1 लाख रुपये का दान दिया है। पंचायतीराज एवं एवं पेयजल तथा गृह व नगर विकास तथा कानून मंत्री प्रताप जेना ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से महामारी के समय में दो करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। बीजद के महासचिव तथा मीडिया सलाहकार मानस मंगराज ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है। उन्होंने लिखा है कि इस संकट की घड़ी में ओडिशा के लोगों के साथ मुख्यमंत्री खड़े हैं।

नवीन पटनायक के इस कदम की हो रही है प्रशंसा

राज्यसभा सांसद अमर पटनयाक ने भी मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है और साथ ही 250 लोगों के टीकाकरण का दायित्व लेने की घोषणा की है। इसके अलावा प्रदेश भर से ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के इस कदम की प्रशंसा करने के साथ ही टीकाकरण कार्यक्रम में सहयोग के लिए आगे आने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *