एचआरटीसी बीओडी बैठक: अनुबंध पर लाए जाएंगे पीसमील वर्कर, नियमित होंगे 1327 चालक-परिचालक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 23 मार्च। हिमाचल में मंगलवार को हुई एचआरटीसी (HRTC) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर (बीओडी) की बैठक में 1327 चालक परिचालकों को नियमित (Drivers Conductor Regular) करने का बड़ा फैसला लिया गया है। मंगलवार को हुई बीओडी की बैठक (BOD Meeting) परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में हुई, जिसमें कई बड़े फैसलों पर चर्चा के बाद मुहर लगाई गई।

ये भी पढ़े:-  टांडा मेडिकल कॉलेज में स्थापित होंगी 9 डायलिसिस मशीनें, तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

बीओडी की बैठक में अप्रैल 2022 तक सभी पात्र पीसमील वर्करों को कॉन्ट्रैक्ट पर लाने का निर्णय लिया गया है। यह जानकारी परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर (Transport Minister Bikram Singh Thakur) ने दी। उन्होंने बताया कि एचआरटीसी रिटेल आउटलेट से डीजल ले रहा है जिससे निगम को 33 लाख का रोजाना फायदा हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में एचआरटीसी को एक हजार करोड़ का नुकसान हुआ है बावजूद इसके एचआरटीसी 90 फीसदी से ज्यादा बसें घाटे के रूटों पर जनसेवा के लिए चला रहा है।

आईजीएमसी से पीजीआई चंडीगढ़ को शुरू हुई टैक्सी सेवा

परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा शिमला में आईजीएमसी शिमला से चंडीगढ़ पीजीआई के लिए 25 सीटर टैंपो ट्रेवलर टैक्सी सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस टैंपो ट्रेवलर से शिमला से पीजीआई चंडीगढ़ जाने वाले मरीजों के साथ.साथ आम जनमानस को भी आने.जाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

परिवहन मंत्री ने बताया कि एचआरटीसी टैंपो ट्रेवलर सुबह 5:30 बजे आईजीएमसी शिमला से चलेगी और सुबह 9 बजे पीजीआई चंडीगढ़ पहुंचेगी। वहीं शाम 4 बजे चंडीगढ़ से चलेगी और पीजीआई से वापस प्रस्थान कर शाम साढ़े सात बजे शिमला आईजीएमसी पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि टैंपो ट्रेवलर में साधारण बस का किराया निर्धारित किया गया है। यात्रियांे से एक तरफ का किराया 298 रुपये लिया जाएगा।

प्रदेश के परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) बैंक ऋण लेकर 205 नई बसें खरीदेगा। इन बसों के लिए ऋण लेने के लिए राज्य सरकार बैंक गारंटी देगी। एचआरटीसी शहरी निकायों और पंचायती राज संस्थाओं से बस अड्डे और पार्किंग के लिए जमीन लेगी। इसके लिए इन संस्थाओं से वार्ता की जाएगी ताकि उनको लाभांश भी दिया जा सके। निगम के पेंशनरों को 270 करोड़ का भुगतान पेंशन और स्वास्थ्य बिलों का किया है। निगम के कर्मचारियों को समय समय पर वित्तीय लाभ दिए जाते रहे हैं। हिमाचल पथ परिवहन निगम के निदेशक मंडल की मंगलवार को पीटर हाफ में आयोजित बैठक के बाद मंत्री विक्रम ठाकुर ने सचिवालय परिसर नें प्रेस सम्मेलन में संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निगम के कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान देने के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *