आयकर विभाग में 24 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

नई दिल्ली, 4 मार्च। आयकर विभाग में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। भारत सरकार के आयकर विभाग ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त कार्यालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। विभाग द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार कर निरीक्षक, कर सहायक और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के कुल 24 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार विभाग द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में दिए गए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से ऑफलाइन मोड में अपना आवेदन 18 अप्रैल 2022 तक जमा करा सकते हैं।

आयकर विभाग द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार, आयकर निरीक्षक पद के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या स्नातक डिग्री उत्तीर्ण या कोई समकक्ष योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए और उम्मीदवार की आयु 18 अप्रैल 2022 को 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए। कर सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को स्नातक डिग्री के साथ-साथ 8000 केडीपीएच की गति से डाटा एंट्री करने में सक्षम होना चाहिए और आयु 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए।

मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड या काउंसिल से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए और आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इनके अतिरिक्त सभी पदों के लिए उम्मीदवारों को विभाग द्वारा निर्धारित खेलों की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया होना चाहिए, अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।

आयकर विभाग द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार सभी पदों के लिए प्राप्त हुए आवेदन की स्क्रूटिनी के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके सम्बन्धित खेल में प्रवीणता का मूल्यांकन करने के लिए ग्राउंड/प्रोफिशिएंसी टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कर सहायक पद के लिए उम्मीदवारों को डाटा एंट्री स्किल टेस्ट भी देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *