अवैध खनन रोकने के लिए ग्रामीण हुए एकजुट, ग्राम सुधार सभा मांजरा हुई सख्त

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
बबलू गोस्वामी, नादौन
30 मई: हमीरपुर जिला के उपमंडल नादौन की ग्राम पंचायत मांजरा में खड्डों एवं नालों में हो रहे अबैध खनन के प्रति पंचायत वासियों ने कमर कस ली है । ग्रामीण खनन माफिया को सबक सिखाने पर उतारू हो गए हैं।
 खनन पर अंकुश लगाने के लिए ग्राम पंचायत मांजरा में ग्राम सुधार सभा की एक विशेष बैठक राकेश कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें क्षेत्र में बढ़ते खनन पर चिंता जताते हुए इसे रोकने के लिए रणनीति तय की गई। सभा के अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि खनन माफिया खड्डों व नालो में अवैध खनन के उपरांत मुख्य रास्ते की बजाय दूसरे रास्तों से चुपचाप निकल जाते हैं।
इससे यह खनन माफिया एक तरफ सरकार को चूना लगा रहे हैं तो दूसरी ओर अवैज्ञानिक तरीके से खनन कर पेयजल के प्राकृतिक स्त्रोतों के अस्तित्त्व को भी खतरे में डाल रहे हैं। इसकी रोकथाम के लिए ग्रामीणों ने मिलकर अवैध तरीके से जाने वाले रास्ते मे ट्रैक्टरों की आवाजाही बन्द कर दी है और सभी को ऐसी हरकतें बन्द करने को कहा गया है।
ग्रमीणों ने कड़ा संज्ञान लेते हुए खनन माफिया को हिदायत दी है और कहा है कि पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी करवाई जाएगी। इस अवसर पर सभा के सचिव व बीडीसी चेयरमैन कमल दत्त शर्मा, प्रेम चंद शर्मा, संजय शर्मा, विकी शर्मा, तिलक राज, हरिकृष्णशर्मा, श्रीराम, रफीक पोसवाल, अनिल कुमार, विपन कुमार, केसर चंद, सतीश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *