अमेरिका का भारत के राजदूत ने महामारी के दौरान भारत की मदद के लिए शुक्रिया अदा किया

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

01 मई। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने वाशिंगटन को महामारी के दौरान भारत की मदद के लिए शुक्रिया अदा किया है। संधू ने कहा, ‘हमारे मित्र और पार्टनर अमेरिका की मदद के साथ हम सभी के आभारी हैं जिन्होंने मदद की। आज तीसरी फ्लाइट भारत जा रही है, इससे पहले दो जा चुकी है। साथ ही मदद के लिए और भी उड़ानें भेजी जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में भारत के राजदूत संधू ने भारत में कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति पर कारोबारी समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की। ‘यूएस चैम्बर ऑफ कॉमर्स’ ने गुरुवार को इस संबंध में एक डिजिटल बैठक की मेजबानी की। इस बातचीत के दौरान संधू ने कारोबारी समुदाय को उन सामग्रियों के बारे में बताया, जिनकी भारत को जरूरत है। इनमें ऑक्सीजन सांद्रक, सिलेंडर, वेंटिलेटर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र तथा रेमडेसिविर और टोसिलीजुमैब जैसी दवाएं शामिल हैं।

संधू ने ट्वीट किया,’हम कोविड की चुनौती से निपटने के लिए भारत का सहयोग करने के लिए अमेरिकी कारोबारी समुदाय की त्वरित प्रतिक्रिया और संसाधन जुटाने के लिए चैम्बर की सराहना करते हैं।’ पिछले कुछ दिनों में यूएस चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने भारत को चिकित्सा सामान की आपूर्ति करने के लिए सहयोग जुटाया, अन्य औद्योगिक निकायों के साझेदारों को एकजुट किया और अमेरिकी सरकार के साथ समन्वय किया। संधू ने कहा कि उन्होंने फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बुर्ला के साथ महत्वपूर्ण बातचीत की। उन्होंने कहा, ‘उन तरीकों पर चर्चा की, जिससे फाइजर भारत में टीकों समेत स्वास्थ्य देखभाल प्रयासों में सहयोग कर सकता है और महामारी से निपटने के प्रयासों को मजबूती दे सकता है।’

भारतीय राजदूत ने बताया कि अमेरिका के दो विमान ऑक्सीजन उपकरण और कोविड-19 संबंधित अन्य सामान लेकर भारत जा रहे हैं। संधू ने ट्वीट किया, ‘इस चुनौतीपूर्ण वक्त में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने के लिए (अमेरिका के) राष्ट्रपति जो बाइडन का शुक्रिया।’अमेरिका से  कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत को विभिन्न देशों से मदद मिल रही है। इस क्रम में शनिवार को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद करने के लिए थाईलैंड से 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खेप दिल्ली पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *