अब हिमाचल में होगा टीबी का एडवांस लिक्विड कल्चर टेस्ट, अत्याधुनिक बीएसएल लैब तैयार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सोलन, 30 अप्रैल। अब हिमाचल प्रदेश में ही क्षय रोग का एडवांस लिक्विड कल्चर टेस्ट होगा। इसके सैंपल दिल्ली भेजने की जरूरत नहीं रहेगी। रिपोर्ट के लिए भी 3 माह का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

स्वास्थ्य विभाग ने क्षय रोग अस्पताल धर्मपुर में एडवांस लिक्विड कल्चर टेस्ट के लिए लैब स्थापित कर दी है। इसमें सैंपल परीक्षण की रिपोर्ट 30 से 35 दिन में मरीज को मिल जाएगी। इसके बाद उनका इलाज जल्द शुरू हो सकेगा।

अभी तक इस टेस्ट के सैंपल दिल्ली स्थित केंद्र सरकार की मान्यता प्राप्त लैब में भेजे जा रहे थे। जहां देशभर से सैंपल आते हैं। लिहाजा इसकी रिपोर्ट तैयार करने में ही तीन माह का समय लग जाता था। धर्मपुर में स्थापित की जा रही लैब में करोड़ों की बीएसएल-3 अत्याधुनिक जांच मशीनें लगाई जा चुकी हैं। दो माह में लैब कार्य करना शुरू कर देगी।

 

अभी तक प्रदेश में सॉलिड कल्चर के जरिये टीबी के सैंपलों का परीक्षण किया जाता है। प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने के लिए सरकार ओर विभाग की ओर से तेजी से कार्य किया जा रहा है। टीबी मरीजों का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव-गांव में जाकर जानकारी जुटा रही हैं। अस्पतालों में विभिन्न बीमारियों को लेकर भर्ती होने वाले मरीजों से भी टीबी से संबंधित डाटा लिया जा रहा है।

उधर, क्षय रोग के एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. सतीश का कहना है कि टीबी की एडवांस स्टेज का पता लगाने के लिए बीएसएल-3 लैब का कार्य अंतिम चरण में है। यह लैब जल्द ही कार्य करना शुरू करेगी। इससे रिपोर्ट मरीजों को 30 से 35 दिन में मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *