वार्ता के लिए न बुलाए जाने पर 26 अगस्त को शिमला में गरजेंगे प्रदेशभर के हजारों विद्युत कर्मी 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

कोहली, शाहपुर। हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत परिषद तकनीकी कर्मचारी महासंघ विद्युत मंडल शाहपुर इकाई की आम सभा का आयोजन तकनीकी कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण काप्टा की अध्यक्षता में विद्युत मंडल शाहपुर के प्रांगण में संपन्न हुआ।

इस दौरान कर्मचारियों को संबोधित करते हुए लक्ष्मण काप्टा ने कहा की तकनीकी कर्मचारियों की न्यायोचित ज्वलंत मांगों जैसे उत्पादन विंग, उप केंद्रों में कार्य कर रहे कर्मचारियों को मोबाइल भत्ता देना, तकनीकी कर्मचारियों की विभिन्न श्रेणियों की पदोन्नति अवधि को कम करना, लघु एवं सूक्ष्म विद्युत गृहों के रखरखाव को ठेकेदार के हाथों में सौंपने के विरोध में तकनीकी कर्मचारी संघ ने 54 सूत्रीय मांग पत्र प्रबंधन वर्ग को सौंपा है तथा आग्रह किया था कि शीघ्र ही फील्ड में कार्यरत कर्मचारियों की मांगों का निराकरण करने के लिए तकनीकी कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों को वार्ता के लिए बुलाया जाए। उन्होंने कहा लेकिन 2 महीने का समय बीत जाने के बाद भी वार्ता के लिए ना बुलाकर प्रबंधन वर्ग ने फील्ड में कार्यरत कर्मचारियों जो दिन-रात अपने कार्य को अंजाम देने में लगे रहते हैं नकारात्मक रवैया दिखाया है अतः तकनीकी कर्मचारी संघ ने सर्वसम्मति से निर्णय लेकर प्रबंधन वर्ग को 15 दिन का नोटिस दिया है, जिसकी अवधि 25 अगस्त को समाप्त हो रही है।

लक्ष्मण काप्टा ने कहा कि  वार्ता के लिए न बुलाए जाने पर 26 अगस्त को प्रदेशभर से हजारों कर्मचारी विद्युत मुख्यालय कुमार हाउस शिमला में जोरदार धरना प्रदर्शन करेंगे। नए वेतनमान देने की घोषणा बिजली बोर्ड कर्मचारियों को मई माह में हुई थी लेकिन आज तक बहुत से मंडलों के कर्मचारियों एवं पेंशन भोगियों की पे फिक्सेशन नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पे फिक्सेशन अति शीघ्र की जाए।

उन्होंने कहा की विद्युत विधेयक 2022 को अखिल भारतीय विद्युत मजदूर महासंघ के कड़े विरोध के कारण स्टैंडिंग कमेटी को भेजा गया है हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत तकनीकी कर्मचारी संघ आगे भी इस काले कानून का डटकर विरोध करेगा और निर्णायक मोड़ तक इस संघर्ष को लेकर जाएगा।

प्रदेश कार्यकारणी सदस्य अर्चित शर्मा ने बताया कि इसके साथ हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत परिषद तकनीकी कर्मचारी संघ विद्युत मंडल शाहपुर इकाई का चुनाव सर्व सहमति से संपन्न हुआ, जिसमें निम्नलिखित पदाधिकारी चुने गए।
इस दौरान राशपाल को प्रधान, पवन कुमार को वरिष्ठ उपप्रधान, नवीन कुमार को सचिव, अमित शर्मा को वित्त सचिव, समरेश शर्मा को संगठन सचिव के रूप में चुना गया।

उपरोक्त कार्यकारिणी के गठन के बाद प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण काप्टा की उपस्थिति में वरिष्ठ अधिशासी अभियंता से शाहपुर यूनिट के द्वारा नौ सूत्रीय मांग पत्र के अलावा 4 सूत्रीय सप्लीमेंट्री मांग पत्र जिसमें प्रमुख रुप से शाहपुर, सनोरा, रेहलू सेक्शन के निर्माण के संदर्भ में, फ्यूज वायर व पीवीसी उपलब्ध करवाने के संदर्भ में, टी मेट के कनफर्मेशन के संदर्भ में, लाइनमैन एसएसए व एलम के फिक्सेशन के बारे में, कांट्रेक्ट में कार्यरत जूनियर हेल्पर को ओवरटाइम देने के बारे में  जो 12-08-2022 को सौंपा गया था, के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की गई तथा यह सहमति बनी की इन 13 सूत्रीय मांगों का निदान अतिशीघ्र किया जाएगा।

इस अवसर पर वरिष्ठ पदाधिकारी रंजीत सिंह, सुनित जरयाल ,केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य हिमाचल प्रदेश विद्युत तकनीकी कर्मचारी संघ अर्चित शर्मा, राहुल डोगरा के अलावा बहुत बड़ी संख्या में तकनीकी कर्मचारी साथी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *