हड़ताल पर बैठे वेटरनरी छात्र-छात्राओं से मिला डीवाईएफआई का प्रतिनिधिमंडल 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

पालमपुर, 11 अप्रैल। भारत की जनवादी नौजवान सभा (डीवाईएफआई) के  राज्य सह सयोंजक सबीर खान ने बताया कि डॉ. जी.सी. नेगी वेटरनरी कॉलेज पालमपुर के छात्र एवं छात्राएं केंद्रीय छात्र संघ (SCA) व जॉइंट एक्शन कमेटी के बैनर तले बड़े लम्बे समय से उनके इंटर्नशिप भत्ते को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं । उनका इंटर्नशिप भत्ता मात्र 4500 रुपए प्रति माह है जोकि अन्य राज्यों के मुकाबले कई गुना कम है। पिछले 8 सालों से यह भत्ता ज्यों का त्यों है। पहले उनकी इंटर्नशिप 6 माह की होती थी, अब इस अवधि को बढ़ाकर 1 साल कर दिया गया है, लेकिन भत्ते की राशि को नहीं बढ़ाया गया।

उन्होंने कहा कि वेटेरनरी महाविद्यालय के छात्रों की माँग बिल्कुल जायज है तथा भारत की जनवादी नौजवान सभा (डीवाईएफआई) इनकी माँग का पूर्णतः समर्थन करती है तथा सरकार से माँग करती है कि वेटेरनरी छात्रों की माँगों को अनसुना न किया जाए तथा जल्द से जल्द इनकी माँग पूरी की जाये, क्योंकि इनको मिलने वाला इन्टर्नशिप भता (150₹ प्रतिदिन) किसी दिहाड़ी मजदूरी के बराबर भी नहीं है, जबकि सर्वोच्च न्यायालय और दिल्ली उच्च न्यायालय ने उनकी डिग्री को MBBS चिकित्सक के समान माना है, तो इन्टर्नशिप भत्ता देने में भेदभाव क्यों ? अतः उन्हें भी 17000 प्रति माह के हिसाब से इंटर्नशिप भत्ता मिलना चाहिए।

राज्य सह सचिव सबीर खान ने यह भी बताया कि नौजवान सभा के प्रतिनिधि मंडल को यह भी पता चला है कि छात्रों कि मांगो को मानने के बजाय यूनिवर्सिटी अब छात्रों को डरा धमका रही है और यूनिवर्सिटी सभी के घर नोटिस तक भेज रही है कि अगर वेटरनरी छात्र स्ट्राइक खत्म नहीं करते है तो इनका पूरा साल ख़ारिज कर दिया जाएगा और कॉलेज बंद कर दिया जाएगा। प्रशासन बार बार बच्चों को डराकर उनकी मांग को दबाने की कोशिश कर रहा है जो कि बिल्कुल बर्दास्त नहीं किया जाएगा। छात्र जो कल का भविष्य हैं उनको संगठित होकर अपने हक़ की लड़ाई लड़ने का पूरा अधिकार है और उनसे उनका यह अधिकार किसी भी कीमत नहीं छीना बज सकता।

प्रतिनिधि मंडल में डीवाईएफआई पालमपुर अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी, डीवाईएफआई बैजनाथ अध्यक्ष अमन अवस्थी , एसएफआई बैजनाथ सचिव हिमांशु परिहार शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *