सोलन : राज्यपाल ने 6 करोड़ की लागत से बनने वाले ‘माधव योगाश्रम’ का किया भूमि पूजन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 शांति गौतम, बीबीएन।

11 अप्रैल। अश्वनी खड्ड, गण की सेर में दशमी के शुभ मुहूर्त पर माधव योगाश्रम का निर्माण कार्य हिमाचल के राजयपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने भूमि पूजन के साथ किया।

गौरतलब है कि माधव सृष्टि परिसर में ही हिमाचल शिक्षा समिति के तत्वाधान में 6 करोड़ की लागत से विशाल योग भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है जो आने वाले 2 से 3 वर्षों में पूर्ण होगा। इस बहुआयामी शिक्षण संस्थान में विद्यालय, योग भवन, ओषधिय जड़ी बूटी, गौ अनुसंधान केंद्र, भारत माता मंदिर, तथा ओषधि मनु मानव का का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। जहां एक ही स्थान पर सभी भारतीय पारम्परिक चिकित्सा पध्दतियों के सम्मिश्रण द्वारा स्वस्थ रहने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

अपने सम्बोधन में राज्यपाल आरलेकर ने कहा कि आज के समय में जब पूरे विश्व में बीमारियों का मकड़जाल फैला है, एक देश पड़ोसी देश के साथ युद्ध की स्थिति बनाये हुए है ऐसे समय में पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है क्योंकि भारत के पास योग की शक्ति है और योग की शक्ति द्वारा हम पूरे विश्व को वसुधैव कुटुम्बकम धेय वाक्य को साकार करते हुए एकसूत्र में बांधने का कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 2015 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक सुर में 177 देशों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय विश्व दिवस मनाने का संकल्प लिया तथा आज हर वर्ष 200 के करीब देश 21 जून को योग दिवस मनाते हैं। माधव योगाश्रम पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह अपनी तरह का उत्तर भारत का पहला स्वास्थ्य का तीर्थ क्षेत्र बनने जा रहा है और इसलिये प्रत्येक हिमाचल वासी को अपना कुछ न कुछ तन से, मन से अथवा धन से सहयोग करना चाहिए। क्योंकि यह स्थान सभी भारतवासियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने वाला स्थान तैयार होने जा रहा है।

 

उन्होंने श्रीकृष्ण का उदाहरण देते हुए कहा कि अर्जुन को विषाद योग से निकालकर कर्म योग के रास्ते पर चलते हुए अपने जीवन को उत्तम जीवन में लगाने के लिए योग का रास्ता बताया और ऐसा ही रास्ता यहां संघ के प्रचारकों द्वारा समाज के लोगों से, लोगों के लिए, लोगों के द्वारा किया जा रहा है जो अति प्रशंसनीय है।
इससे पूर्व योग भारती के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति ने माधव सृष्टि परिसर में चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर महीने यहां 7 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर चलाये जा रहे हैं। मुख्य वक्ता संजीवन कुमार उत्तर क्षेत्र शारीरिक प्रमुख ने योग की महिमा, योग का उद्गम तथा विभिन ग्रंथों में योग के सिद्धांत और उसका महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि योग हमें नर से नारायण बनने, मानव से महामानव बनने तथा आत्मा को परमात्मा से जुड़ने का रास्ता प्रशस्त करता है। मंच संचालन माधव योगाश्रम समिति के सचिव रजत ने किया।

इस अवसर पर योग भारती की प्रान्त अध्यक्ष मीनाक्षी ने योग परिवार की ओर से इक्यावन लाख रुपये का योगदान योगाश्रम भवन के लिए देने की घोषणा की। राज्यपाल राजिंदर अर्लेकर ने राज्यपाल की ऐच्छिक निधि से दस लाख रुपये देने की घोषणा की। इसी कड़ी में विनोद ने ग्यारह लाख, रामलाल ने एक लाख पचीस हजार, रश्मि धर तीन लाख, रमेश सीनियर सिटीजन फोरम एक लाख, कुलभूषण ने एक लाख ग्यारह हजार, डॉ अनिता गौतम ने एक लाख रूपये, मंजुला एक लाख रुपये योगाश्रम निर्माण कार्य में देने की घोषणा की।

इस अवसर पर हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सेजल, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रश्मि, खादी ग्रामोद्योग के चेयर मैन पुरुषोत्तम, हिमाचल शिक्षा समिति के अध्यक्ष मोहन, संगठन मंत्री ज्ञान सिंह, प्रान्त कार्यवाह किस्मत कुमार, प्रान्त प्रचार प्रमुख महीधर प्रसाद, योगाश्रम के अध्यक्ष गुरदीप, माधव सृष्टि परिसर के अध्यक्ष वीरेंदर, जगदीप सिंह, कश्मीर सिंह, डॉ विकास , डॉ अनिता गौतम, आरती शर्मा, सरोजिनी, सोहन सिंह, पीयूष, सोहन सिंह, भीष्म शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *