हौंसले को सलाम: धौलाधार के वकानी जोत में बसे द्रोनेश्वर महादेव में युवाओं ने पहुंचाया जनरेटर, जगमगाया धार्मिक स्थल 

Spread the love

जहां पैदल पहुंचना मुश्किल, वहां पहुंचा दिया 50 किलोग्राम का जनरेटर, पैसे इक्ठा कर पानी की पाइप और सामान खरीदकर द्रोनेश्वर महादेव में उपलब्ध करवाई सुविधाएं

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, बोह (शाहपुर)। विधानसभा क्षेत्र शाहपुर की वोह घाटी से लगभग 15 किलोमीटर दूर शांत, सुंदर और हरी भरी पहाड़ियों के बीच स्थित और धौलाधार के वकानी जोत में बसे द्रोनेश्वर महादेव (शिव द्रूणी) मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र रहा है। कई प्रकार की चुनौतीपूर्ण पहाड़ियों को पार कर यहां पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं है।

द्रोनेश्वर महादेव की अनुकंपा और आशीर्वाद मिलने पर लोग यहां पर शिव नुआला का आयोजन करवाते हैं, लेकिन यहां पर पानी और बिजली की सुविधा नहीं होने के कारण भक्तों को कई प्रकार की मुश्किलों से दो चार होना पड़ता था। जब भी यहां पर कोई शिव नुआला होता तो वोह पंचायत के गांव भंगार निवासी केवल सिंह गोरा को हमेशा इस बात का मलाला रहता कि यहां पर भी पानी और बिजली की सुविधा होने चाहिए।

उन्होंने यहां पर पानी और बिजली पहुंचाने की ठान ली, लेकिन वोह से लगभग 15 किलोमीटर दूर धौलाधार के वकानी जोत में बसे द्रोनेश्वर महादेव मंदिर में ये सब सुविधा उपलब्ध करवाना बहुत ही मुश्किल था। केवल सिंह ने वहां पर बिजली के लिए जनरेटर पहुंचाने की ठान ली। केवल सिंह आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं थे कि वह अपने पैसे से ये सब कर पाते। लेकिन मन में दृढ़ इच्छा और विश्वास था कि हर हाल में ये काम करना है।

केवल सिंह ने सबसे पहले एक व्हाट्सएप पर  द्रोनेश्वर महादेव (शिव द्रूणी) नाम से एक ग्रुप बनाया और उसमें लोगों को भी जोड़ा गया। उन्होंने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए मन्दिर के लिए जनरेटर खरीदने का विचार रखा और लोगों से अपनी इच्छानुसार इसमें अंशदान देने की भी अपील की। देखते ही देखते लगभग एक महीने में  60 अधिक लोगों ने अपनी नेक कमाई से 66116 रुपए का योगदान केवल सिंह तक पहुंचाया। केवल सिंह ने इन पैसे से जनरेटर, पानी की पाइप और अन्य सामान खरीदा। उन्होंने रगीला राम, बिट्टू जरियाल, ओम प्रकाश, विनोद कुमार, मेघनाथ, शशिपाल, सरदारी लाल और बलदेव सिंह के साथ मिलकर 50 किलोग्राम के जनरेटर और अन्य सामान को कंधे पर उठा कर वोह से 15 किलोमीटर दूर स्थित द्रोनेश्वर महादेव (शिव द्रूणी) मंदिर तक पहुंचाया।

केवल सिंह गौरा ने बताया कि द्रोनेश्वर महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिला के बोह से 15 किलोमीटर दूर लगभग 3800 मीटर ऊँचा एक धौलाधार वकानी जोत पर स्थित द्रोनेश्वर महादेव का मंदिर स्थित है। यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। भक्त अपनी मनोकामनाएं पूरी होने पर नुआले का आयोजन करवाते हैं। लेकिन यहां पर बिजली और पानी की सुविधा नहीं थी। भगवान भोलेनाथ की कृपा और लोगों के सहयोग से पैसे इक्ट्ठे कर जनरेटर और अन्य सामान खरीद है, जोकि मंदिर में पहुंचा भी दिया है। केवल सिंह ने उन सभी युवाओं का धन्यवाद कि जिन्होंने इस नेक कार्य में अपना योगदान दिया है। युवाओं के सहयोग के विना ये काम बहुत मुश्किल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *