हिमाचल: सरकारी स्कूलों के 1,800 विद्यार्थियों को मिलेगी जेईई-नीट की निशुल्क कोचिंग

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1,800 विद्यार्थियों को जेईई और नीट की निशुल्क कोचिंग मिलेगी। बीते सप्ताह हुई जमा एक कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा का शिक्षा विभाग ने परिणाम घोषित कर दिया है। जेईई कोचिंग के लिए 1,050 और नीट के लिए 750 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। ऑनलाइन परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों से फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित और बॉयोलोजी विषय से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे।

अब चयनित विद्यार्थियों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर कोचिंग से संबंधी लिंक भेजे जाएंगे। हिमाचल प्रदेश के 8786 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा दी थी। विद्यार्थियों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और दसवीं कक्षा के अंकों के आधार पर किया गया है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए 70 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 60 प्रतिशत और एससी व एसटी वर्ग के लिए 40 प्रतिशत अंक तय किए थे।

चयनित विद्यार्थियों में से जेईई में 34 प्रतिशत छात्राएं हैं और नीट में 66 प्रतिशत छात्राओं ने परीक्षा पास की। अवंती फेलो इस कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक संचालन का प्रबंधन करेगी। चयनित विद्यार्थियों को साप्ताहिक टेस्ट सीरीज की सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। साप्ताहिक आधार पर 12 घंटे की लाइव क्लास भी लगेगी। कार्यक्रम 16 माह तक चलेगा। परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने व कैरियर मार्गदर्शन के लिए विद्यार्थियों के लिए नियमित परामर्श और परामर्श सत्र होंगे।

सुबह 6:00 से 7:00 बजे, शाम 5:30 से 6:30 बजे, शाम 6:30 से 7:30 बजे, रात 8:00 से 9:00 बजे, 9:00 से 10:00 बजे और रात 10:00 से 11:00 बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी। विद्यार्थियों के ग्रुप बनाकर समय के अलग-अलग स्लॉट दिए जाएंगे। जो विद्यार्थी कोचिंग कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे। उन्होंने वीडियो, ऑडियो, क्लास नोट्स और टेस्ट पेपर भेजे जाएंगे। अगले सप्ताह से प्रदेश में इस योजना को शुरू करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *