कांगड़ा: एनएसयूआई ने विश्वविद्यालय की परीक्षा परिणाम चेकिंग प्रणाली पर उठाए सवाल, उठाई ये मांग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अमित पराशर, शाहपुर। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इन परीक्षा परिणामों पर करें पुनर्विचार, हजारों छात्रों का भविष्य अधर में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पिछले दिनों यूजी प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित किए है, जिससे पूरे प्रदेश भर के हजारों छात्रों को आघात पहुंचा है। प्रदेश के सभी महाविद्यालय में 10% से 15% विद्यार्थी ही पास हो पाये है। जो छात्र अपने प्लस टू (+2)के परीक्षा परिणामों में 90% व 95% अंक लेकर पास हुआ है। वह छात्र आज प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा निकाले गए परीक्षा परिणामों में फेल हुआ है। उन छात्रों के किसी के पांच नंबर तो किसी के 10 नंबर परीक्षा परिणाम में आए है।

जिला कांगड़ा एनएसयूआई के पूर्व महासचिव आशीष ठाकुर भरमौरी ने विश्वविद्यालय की परीक्षा परिणाम चेकिंग प्रणाली पर सवालिया निशान उठाए हैं। जिस तरीके से विश्वविद्यालय प्रशासन ऑनलाइन स्कैनिंग के माध्यम से पेपर चेक कर रही है। वह कहीं ना कहीं छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। इस प्रणाली में विश्वविद्यालय प्रशासन पहले पेपरों को स्कैन करती है उसके बाद एक पीडीएफ के रूप में उसे ऑनलाइन ही किसी प्रोफेसर को चेकिंग के लिए भेज दिया जाता है। जिसमें कि कई बार आंसर शीट के कई पेज स्कैनिंग न होने से छूट जाते हैं। और आधे अधूरे आंसर शीट ही प्रोफेसर के पास जाती है।

एनएसयूआई प्रदेश के हजारों छात्रों के साथ प्रदेश विश्वविद्यालय खिलवाड़ करना बंद करें और जो यह परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय ने घोषित किए हैं। इन परीक्षा परिणामों पर पुनर्विचार हो और हजारों छात्रों के भविष्य को अधर में लटकने से बचाएं। एनएसयूआई मांग करती है कि पेपरों को दोबारा चेकिंग के लिए भेजा जाए। विश्वविद्यालय प्रशासन अगर तत्काल प्रभाव से इस मुद्दे पर विचार नहीं करेगी तो भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन छात्र हितों को लेकर पूरे जिला व प्रदेश भर के कॉलेजों में धरना प्रदर्शन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *