हिमाचल में शादियों पर बंदिशें,इंडोर 50 व आउटडोर में 200 लोग हो सकेंगे शामिल:अंतिम संस्कार में भी 50 को अनुमति

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

06 अप्रैल।हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि को देखते हुए सरकार ने कई नए फैसले लिए हैं। राज्य सरकार ने हिमाचल दिवस के अवसर पर 15 अप्रैल, 2021 को आरंभ होने वाली स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह रथ यात्रा प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले समारोहों के उपलक्ष्य में आयोजित की जानी है। यह निर्णय राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बैठक में लिया गया।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में स्वर्णिम रथ यात्रा के आयोजन पर स्थिति सामान्य होने के बाद निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह अगले निर्देशों तक विवाह समारोह में लोगों की संख्या नियंत्रित करने के लिए इनडोर 50 और आउटडोर अधिकतम 200 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा अंतिम संस्कार में केवल 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति प्रदान की जाएगी।जयराम ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग को सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए ताकि कोरोना के मामलों में वृद्धि होने की स्थिति में संक्रमित लोगों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने कोरोना रोगियों के लिए बिस्तरों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए राज्य के निजी अस्पतालों से संपर्क करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है और प्रदेश में ऑक्सीजन सिलिंडर, वैक्सीन, पीपीई किट्स, फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर की कोई कमी नहीं है।
उन्होंने कहा कि नेरचौक चिकित्सा महाविद्यालय में कोविड रोगियों के लिए अतिरिक्त बिस्तर उपलब्ध करवाए जाएंगे और नाहन चिकित्सा महाविद्यालय में 28 नर्सों के नए बैच को तैनात करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर और नाहन चिकित्सा महाविद्यालयों में भी वैकल्पिक बिस्तरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों में कोविड-19 के लिए टीकाकरण और जांच को अभियान मोड पर चलाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों से संपर्क रखने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें अस्पतालों में चिकित्सा उपचार के लिए सलाह दी जा सके।
उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्रों पर लोगों की स्क्रीनिंग पर विशेष बल दिया जा रहा है।  स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय कार्य योजना का सख्ती से क्रियान्वयन किया जाएगा। मुख्य सचिव अनिल खाची ने राज्य सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जमीनी स्तर तक उठाए जा रहे विभिन्न कदमों के बारे अवगत करवाया। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और खंड चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक, डॉ. निपुण जिंदल व स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

कोरोना चिंताजनक, नाइट कर्फ्यू लगाने का विचार नहीं : जयराम 

मंडी के सुंदरनगर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले और नए स्ट्रेन का एक मामला आना चिंता का विषय है। अभी नाइट कर्फ्यू लगाने को लेकर कोई विचार नहीं किया जा रहा है, सरकार हर एहतियात बरत रही है।कोरोना की सैंपलिंग बढ़ाने के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ 8 अप्रैल को कोरोना को स्थिति पर बैठक करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को सुंदरनगर के सुकेत सदन में प्रेस वार्ता कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *