हिमाचल में बनी सिर दर्द समेत 13 दवाओं के सैंपल फेल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 बद्दी (सोलन), 11 जून। हिमाचल प्रदेश में बनी सिर दर्द, रक्तचाप, वैक्टीरिया, स्किन इंफेक्शन और उल्टी समेत 13 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। इनमें से 10 दवाएं सोलन और तीन सिरमौर के उद्योगों में बनी हैं। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन के मई के ड्रग अलर्ट में ये दवाएं मानकों पर सही नहीं उतरी हैं। मई में कुल 1,233 दवाओं के सैंपल लिए गए थे। इनमें कुल 41 सैंपल फेल हुए हैं, जिनमें से 13 हिमाचल के हैं, जबकि 28 अन्य राज्यों के हैं।

जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उनका स्टॉक बाजार से वापस मंगवाने के लिए कंपनी प्रबंधकों को कहा गया है। ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह ने सैंपल फेल होने की पुष्टि की है। बताया कि विभाग ने संबंधित दवा उद्योगों को नोटिस जारी कर दिए हैं। इन उद्योगपतियों को बाजार से स्टॉक वापस मंगाने के लिए कहा गया है।

सोलन जिले के किशनपुरा स्थित एसोसिएटेड बॉयोटेक कंपनी में वैक्टीरिया की दवाई ओमोक्सिसिलीन क्लेवुलेनिक, लोधी माजरा स्थित समर्थ लाइफ साइंस में खून पतला करने वाले एनोक्सापाइरीन सोडियम इंजेक्शन, लोधी माजरा स्थित नवकार लाइफ साइंस में एसिडिटी की दवा प्रेंटा प्रोजोल, बरोटीवाला स्थित बीपी की दवा टेल्मीसार्टन, सिरमौर जिले के खैरी स्थित स्किन इंफेक्शन की दवा ओमोक्सिसिलीन पोटाशियम क्लावलेनट टेबलेट, सोलन जिले के थाना स्थित डॉ. रैडी लैबोरेटरी कंपनी में बनी एसिड की मात्रा कम करने के लिए ओमेप्रोजोल कैप्सूल, बद्दी के विंगस बायोटेक की एलर्जी की दवा डेक्सामेथासोन, मलकू माजरा स्थित मर्टिन एंड ब्राउन लाइफ साइंस कंपनी में बनी रक्त संक्रमण की मेट्रोनिडाजोल दवा, सिरमौर के पांवटा साहिब में एसिड की मात्रा कम करने के लिए बनी दवा ओमेप्रोजोल, कालाअंब स्थित सिबोसिस फार्मास्युटिकल कंपनी की विटामिन की कमी दूर करने की दवा वेमीफोल प्लस कैप्सूल, बद्दी के भटोली कलां स्थित जीएमएच लैबोरेटरी की सिर दर्द की दवा अरमनेक जेल, किशनपुरा स्थित एलडर लैब की उल्टी की दवा ओनडे स्ट्रोन इंजेक्शन और झाड़माजरी स्थित स्कॉटएडिल कंपनी की उच्च रक्तचाप की दवा एम्लोवास के सैंपल फेल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *