हिमाचल: बीएड कॉलेजों में 8 जनवरी को भरी जाएंगी खाली सीटें

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

शिमला। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (HPU) के अंतर्गत बीएड कॉलेजों में वर्ष 2023-2025 के लिए रिक्त पड़ी बीएड (B ed) की सीटें भरी जाएंगी। समिति ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि बीएड की हिमाचल एवं प्रबंधन कोटे की खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए 8 जनवरी को सुबह नौ बजे से विश्वविद्यालय सभागार कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

बीएड की केंद्रीय समिति और एचपीयू ने बीएड में प्रवेश के लिए अंकों में पांच फीसदी छूट देने का निर्णय लिया है। इसके तहत सामान्य श्रेणी के लिए 35 से 30 फीसदी, यानी 53 से 45 अंक, जबकि अन्य श्रेणियों के लिए 30 फीसदी यानी 45 से 37 अंक में छूट देने का निर्णय लिया है। एचपीयू के शिक्षा विभाग के समन्वयक ने समस्त उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर बीएड की खाली सीटों एवं पोर्टल पर अपलोड किए गए दिशा निर्देशों का शेड्यूल जांच लें।

इसके साथ जिन विद्यार्थियों ने बीएड प्रवेश परीक्षा में जनरल केटेगरी से 53 से अधिक अंक एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी से 45 से अधिक अंक प्राप्त किए है। वह विद्यार्थी अपनी पसंद के कॉलेज में काउंसलिंग में जा सकते है। इसमें विद्यार्थियों को शुल्क 5 हज़ार 880 रुपए जमा करवाने होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *