हिमाचल प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से हिली धरती

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

09 मार्च। हिमाचल प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से धरती हिली है। भूकंप का केंद्र कल तरह आज भी चंबा ही रहा। भूकंप का केंद्र जमीन से दस किलोमीटर नीचे रहा। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 5 मापी गई है। जिला कांगड़ा, लाहुल स्‍पीति, कुल्‍लू व मंडी में झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके आने के बाद लोग सहम कर घरों व कार्यालयों से कामकाज छोड़कर बाहर आ गए। हालांकि किसी तरह के बड़े नुकसान की अब तक कोई सूचना नहीं है। बीते कल यानी सोमवार को भी चंबा जिला में दो बार भूकंप आया था। लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस होने से लोग दहशत में हैं।

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि छोटे भूकंप के झटके आते रहने से बड़े झटके की संभावना कम हो जाती है। इससे पहले भी चंबा और कांगड़ा में कुछ दिनों में भूकंप के झटके महसूस हाेते रहते हैं। कांगड़ा घाटी में 1905 में आए भूकंप से भारी जानमाल का नुकसान हुआ था। जिसके जख्‍म आज भी देखे जा सकते हैं। पुराने किले, ईमारतों सहित कई मंदिर भी इस भूकंप के कारण धराशायी हो गए थे।

उपायुक्‍त जिला चंबा डीसी राणा ने कहा भूकंप के झटकों से किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। उन्‍होंने कहा आज दोपहर के समय आए भूकंप में किसी तरह के जान माल का नुकसान नहीं है। लेकिन फिर भी लोगों को इस तरह की आपदा को लेकर सतर्क रहना चाहिए, ताकि आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *