हिमाचल के वाहन मालिकों ने खरीदे 9 करोड़ के VIP नंबर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल   

शिमला। प्रदेश के वाहन मालिकों में भी बाहरी राज्यों के वाहन मालिकों की तरह वीआईपी नंबर लेने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। परिवहन विभाग ने पिछले 8 महीनों में 9 करोड़ वीआईपी यानी फैंसी नंबर बेचे हैं। ऐसे तो विभाग के पोर्टल पर फैंसी नंबर पिछले कई सालों से बिक रहे हैं, लेकिन मई माह में फैंसी नंबरों में फर्जीवाड़े की आशंका के बाद ई-ऑक्शन प्रणाली में किए गए बदलाव के बाद अब तक विभाग बिना किसी समस्या के 9 करोड़ रुपए के नंबर बेच चुका है। इससे विभाग व सरकार के राजस्व में बढ़ौतरी हुई है। विभाग अपनी वैबसाइट के फैंसी पोर्टल पर समय-समय पर नंबरों की ई-ऑक्शन करता रहा है। वहीं आगामी समय में भी अन्य नंबर ई-ऑक्शन के खोलने की तैयारी है।

चर्चा में रहा था एचपी 99-9999 नंबर, 1 करोड़ तक लगी थी बोली

वीआईपी नंबरों की खरीद में एचपी 99-9999 नंबर चर्चा में रहा था। ई-ऑक्शन प्रणाली से पहले इस नंबर की बोली 1 करोड़ रुपए तक चली गई थी। इसी नंबर पर फर्जीवाड़ा होने के अंदेशे के बाद विभाग ने ई-ऑक्शन प्रणाली में बदलाव किया था। पिछले महीनों में भी निगम ने फैंसी नंबरों मेें की ई-ऑक्शन की थी, जिसमें 4 नंबर ही 55 लाख के बिके थे।

क्या बोले परिवहन विभाग के निदेशक

परिवहन विभाग के निदेशक अनुपम कश्यप ने कहा कि ई-ऑक्शन प्रणाली में बदलाव के बाद विभाग अब तक करीब 9 करोड़ रुपए के वीआईपी नंबर बेच चुका है। इससे सरकार के राजस्व में बढ़ौतरी हुई है। अभी हाल में ही शिमला, मंडी और धर्मशाला में 0001 नंबर की ई-ऑक्शन कर 23.50 लाख रुपए के नंबर बेचे हैं। अन्य फैंसी नंबर भी ई-ऑक्शन के लिए पोर्टल पर लाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *