गंदगी का आलम: टांडा अस्पताल के पुरुष सर्जिकल वार्ड का शौचालय ब्लॉक, बीमारी फैलने का खतरा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

टांडा। प्रदेश के दूसरे बडे़ अस्पताल राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज व अस्पताल टांडा में सफाई व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। अस्पताल के तीसरी मंजिल में मौजूद पुरुष सर्जिकल वार्ड नंबर एक के शौचालय पिछले 3 दिन से ब्लॉक पड़े हुए है। शौच जाने में मरीजों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और मरीजों को शौच के लिए दूरसे वार्डों के शौचालय में जाना पड़ रहा है, लेकिन दूसरे वार्डों में भी मरीज है इस बजह से लंबी-लंबी लाईनों में लगना पड़ रहा है।
शौचालय में इतनी ज्यादा गंदगी का आलम है कि शौचालय की ये गंदगी वार्ड तक पंहुच रही है। शौच को जाने वाला व्यक्ति किसी भी तरह के इंफेक्शन का शिकार होकर बीमार हो सकता है।

मरीजों के तमीरदारों ने बताया कि मरीजों को दूसरे वार्ड में ले जाना पड़ रहा है। जबकि वहाँ पर पहले से मरीज लाइन में लगे होते है। उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी बात ये है कि सर्जिकल वार्ड इतना बड़ा होने के बाबजूद वहा पर टॉयलेट मे एक भी स्टैंडिंग सीट नहीं है। ओपरेशन वाले मरीज को शौच करना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल के स्टाफ को भी इसके बारे मे बताया लेकिन इसका कोई हल नहीं हुआ। मेडिकल सुप्रिडेंट को भी इसके बारे मे बताया गया है, लेकिन कोई इस व्यवस्था को सुधारने की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं। उन्होंने बताया कि टॉयलेट से इतनी ज्यादा लीकेज हो रही है कि सारी गंदगी बाहर फर्श पर आ रही है, जिसकी वजह से और ज्यादा इंफेक्शन फ़ैलने का डर बना हुआ है।

इस बारे अस्पताल के एमएस मोहन सिंह का कहना है कि उन्होंने इस बारे मरीजों द्वारा अवगत करवाया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द शौचालयों का ठीक करवा दिया जाएगा, ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए। उन्होंने कहा कि जहां तक शौचालय में स्टैंडिंग सीट की बात है तो वह भी है अगर इस वार्ड की स्टैंडिंग सीट टूट गई है या नहीं है तो जल्द उसकी व्यवस्था भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *