हिमाचल के दुर्गम-दूरदराज के क्षेत्रों में अस्थायी भर्ती होंगे 3,104 JBT, TGT व शास्त्री शिक्षक

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

शिमला। हिमाचल प्रदेश के दुर्गम और दूरदराज के क्षेत्रों में अस्थायी तौर पर 3,104 जेबीटी, टीजीटी, कला व शास्त्री शिक्षक भर्ती होंगे। दसवीं, बारहवीं कक्षा सहित बीएड और डीएलएड के अंकों के आधार पर इन शिक्षकों का चयन होगा। अस्थायी शिक्षकों की भर्ती के लिए टेट पास होना जरूरी रखा गया है। शिक्षकों के जिला कैडर के पदों की भर्ती शिक्षा उपनिदेशक और राज्य कैडर के पदों की भर्ती निदेशक करेंगे। शिक्षण संस्थानों के प्रभारियों को भी अस्थायी शिक्षकों को पदभार सौंपने से पहले आवश्यक दस्तावेज जांचने के लिए कहा गया है। अगर किसी संस्थान में अपात्र को पदभार सौंपा गया तो ऐसे शिक्षण संस्थान प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस संदर्भ में विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव को अब कैबिनेट सब कमेटी की बैठक में चर्चा के बाद कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा। नगर निगम शिमला के चुनाव के बाद कैबिनेट बैठक प्रस्तावित है। शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के अनुसार इन भर्तियों को लेकर उपनिदेशक और निदेशक समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी करेंगे। आवेदन करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेजों को जांचने के बाद शिक्षकों का अस्थायी तौर पर चयन किया जाएगा। प्रस्ताव में शिक्षकों के चयन के लिए अंकों का निर्धारण भी कर दिया है। वेतन तय करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने सरकार को नियमित और अनुबंध पर नियुक्त शिक्षकों को दी जाने वाली राशि की जानकारी दी है। कैबिनेट बैठक में इस बाबत अंतिम फैसला होगा।

भर्तियों के लिए यह होगा अंक निर्धारण

शैक्षणिक योग्यता,   पीजीटी, टीजीटी, शास्त्री कला, शिक्षक जेबीटी

दसवीं कक्षा — 20 20 30

बारहवीं कक्षा 10 30 30 35

बीएड-डीएलएड 20 25 25 35

टेट 35 25 25 —

पोस्ट ग्रेजुएशन 35 — — —

 

इन पदों पर होंगी भर्तियां

टीजीटी आर्ट्स 532

टीजीटी नॉन मेडिकल 389

टीजीटी मेडिकल 216

शास्त्री 247

कला शिक्षक 143

जेबीटी 1,577

मंजूरी से पहले ही वायरल हो गया प्रस्ताव

कैबिनेट सब कमेटी की मंजूरी से पहले ही प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय का भर्ती प्रस्ताव सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बुधवार सुबह करीब 10:00 बजे शिक्षा सचिव को भेजा गया प्रस्ताव फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुपों में अपलोड हो गया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों में दिन भर इस मामले को लेकर हड़कंप मचा रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *