हमीरपुर के 7 शराब ठेकों को लाइसेंस रद्द

Spread the love

बिना पंजीकरण शराब बेचने पर किया था सील, नई सिरे में होगी नीलामी

आवाज़ ए हिमाचल

हमीरपुर, 30 जून। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के सात शराब ठेकों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। ऐसे में अब इन शराब ठेकों की नए सिरे से नीलामी होगी। अवैध शराब के मामले में राज्य कर एवं आबकारी विभाग के संयुक्त आयुक्त के आदेश पर हमीरपुर एक्साइज विभाग की टीम ने बुधवार दोपहर बाद यह कार्रवाई की है। जिन शराब के ठेकों को सील किया गया है, उनमें टौणीदेवी, ऊहल, गवारडू, कलंझड़ी, पुंग खड्ड, कुठेड़ा और चौकी के शराब ठेके शामिल हैं।

आगामी आदेशों तक इन शराब ठेकों पर शराब की कोई बिक्री नहीं होगी। वहीं, अब इन शराब ठेकों को एक्साइज विभाग नए सिरे से नए ठेकेदारों को नीलाम करेगा। विभाग ने जिले भर के शराब ठेकों के निरीक्षण के लिए तीन टीमों का गठन किया है। ये टीमें शराब ठेकों का निरीक्षण कर रही हैं।

22 जून को एक्साइज विभाग ने जिले के तीन शराब ठेकों से बिना परमिट 76 पेटियां अंग्रेजी शराब की बरामद की थीं। जिस कंपनी की शराब इन ठेकों पर बरामद हुई, उसे 31 मार्च 2022 के बाद हिमाचल में बेचने की अनुमति नहीं है। शराब के अवैध कारोबार पर विभाग ने रिपोर्ट बनाकर संयुक्त आयुक्त मंडी से इस मामले में आगामी कार्रवाई के लिए लिखा था। 23 जून को उच्चाधिकारियों ने संबंधित शराब ठेकेदार के क्षेत्र में चल रहे सातों शराब ठेकों को सील करने के आदेश पारित किए।

इसके साथ ही शराब ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था, लेकिन संबंधित ठेकेदार के जवाब से विभाग संतुष्ट नहीं हो पाया। बुधवार को भी संबंधित शराब ठेकेदार हमीरपुर दौरे के दौरान यहां आए संयुक्त आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी यूएस राणा और उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी विशाल गोरला के समक्ष पेश हुए। ठेकेदार की तमाम दलीलें विभागीय अधिकारियों को संतुष्ट नहीं कर पाईं। इस मामले में एक्साइज विभाग को प्रदेश सरकार का भी पूरा समर्थन मिला। चूंकि पूर्व में शराब कांड में सरकार की खूब किरकिरी हो चुकी है। एक्साइज विभाग की इस कार्रवाई से जिले के अन्य शराब ठेकों के संचालकों में हड़कंप है।

उधर, उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी विशाल गोरला ने बताया कि विभाग ने जिला के तीन शराब ठेकों पर बिना परमिट अंग्रेजी शराब बरामद हुई, जिस पर रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी थी। उच्चाधिकारी से संबंधित शराब ठेकेदार के सात ठेकों को सील करने के आदेश जारी किए थे। साथ ही संबंधित ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था। संतोषजनक जवाब न मिलने पर विभाग ने सभी सात शराब ठेकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *