सैंज के पटहिला गांव में आग की भेंट चढ़े 9 आशियाने,  3 गौशालाएं भी राख    

Spread the love
  • स्थानीय लोगों ने देवता का मंदिर बचाया सुरक्षित
  • प्रशासन ने प्रत्येक प्रभावित परिवार को दिए पच्चीस हजार रुपए की फौरी राहत

 

आवाज़ ए हिमाचल 

कुल्लू। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की सैंज घाटी में सुबह-सवेरे आगजनी की घटना पेश आई है। सैंज घाटी के पटहिला गांव में वीरवार सुबह-सवेरे 9 रिहायशी मकान आग की भेंट चढ़ गए हैं। बेबस आंखें देखती रही और खून पसीने से बने आशियाने खाक होते रहे। ना फायर ब्रिगेड के पहुंचने की आशा और ना ही आग बुझाने के लिए पानी। आसमान छूती आग की लपटों के बीच पटहिला गांव के बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों के सामने उनके आशियाने पल भर में ही खाक हो गए। गनीमत यह रही कि अग्निकांड में जानी नुकसान नहीं हुआ। स्थानीय ग्रामीणों ने तीन घंटे की भारी मशक्कत के बाद गांव के बीचो-बीच देवता पझारी का मंदिर सुरक्षित बचा लिया है।

 जानकारी के अनुसार, गुरुवार सुबह करीब 7 बजे सैंज घाटी के पटैला गांव में एक घर में अचानक आग लग गई। जब तक आग बुझाने के लिए आस-पास के लोग इकट्ठे हुए तब तक आग की चपेट में 4 मकान और 3 गौशालाएं  आ गई थी। लोगों ने आग बुझाने के भरसक प्रयास किए लेकिन सब विफल हुए। घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी गई लेकिन गांव में सड़क सुविधा ना होने के चलते अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों और पुलिस टीम को पैदल आना पड़ा।

ग्राम पंचायत बनोगी के उप प्रधान राजकुमार भंडारी ने बताया कि इस अग्निकांड में पंद्रह परिवारों की गृहस्थी जलकर राख हो गई है। आग इतनी भयावह थी कि अग्नि के प्रकोप से घर के अंदर रखा किसी भी तरह का सामान नहीं बचाया जा सका और पंद्रह परिवारों को आर्थिक रूप से पंगु बना दिया है। प्रशासन की ओर से तहसीलदार सैंज हीरालाल नलवा घटनास्थल पर पहुंचे तथा प्रभावित परिवारों को सांत्वना देने के उपरांत प्रत्येक प्रभावित परिवार को टैंट, तिरपाल व पच्चीस हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की। हालांकि आग किस प्रकार लगी अभी तक इसका पता नहीं लग पाया है लेकिन आग ने एक ही झटके में नौ मकानों में रह रहे 15 परिवारों को खुले आसमान तले लाकर रख दिया है। उधर अग्निकांड से प्रभावित हुए परिवारों को मिलने पहुंचे एपीएमसी के अध्यक्ष राम सिंह मियां तथा बंजार कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तेजा सिंह ठाकुर ने प्रभावित परिवारों को सरकार की ओर से यथासंभव सहायता देने का आश्वासन दिया है। स्थानीय विधायक सुरेंद्र शौरी ने भी प्रभावित परिवारों से मिलकर दुख दर्द सांझा किया तथा सरकार की ओर से प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने की मांग की।

अग्निशमन टीम ने देवता पझारी के मंदिर को बचाया

इस घटना में सैंज घाटी के बिहारी लाल पुत्र मोहर सिंह, हरनाम सिंह, चमन लाल, देवेंद्र व वेद प्रकाश पुत्र भागीरथ, किशन पुत्र उदय राम, पूर्ण चंद पुत्र मोहर सिंह, गिरधारीलाल के आशियाने जलकर राख हुए हैं। फैली आग की लपटों से ग्रामीणों और अग्निशमन विभाग द्वारा देवता पझारी के मंदिर और बाकी घरों को बचा लिया गया है। स्थानीय प्रशासन मौके पर मौजूद है और नुकसान का आकलन किया जा रहा है। इस आगजनी में लाखों रु. के नुकसान का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *