सामाजिक सद्भाव से होगा संगठित समाज का निर्माण: अशोक बेरी

Spread the love

बद्दी नगर में  समाजिक सद्भाव बैठक का आयोजन

आवाज़ ए हिमाचल 

शांति गौतम, बीबीएन। बद्दी में सामाजिक सद्भाव सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रमुख अशोक बेरी का प्रवास रहा। अखिल भारतीय सामाजिक सद्भाव प्रमुख आजकल हिमाचल प्रदेश के प्रवास पर हैं। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि हिन्दू समाज सदयों से भारत भूमि को माता का दर्जा मानता रहा है। दूनिया में कोई भी अन्य देश ऐसा नहीं है जो अपने देश को माता कह कर पुकारता हो, इसलिए हमारी हिन्दू परम्परा सदियों से अक्षुण्य रही है। आजादी के समय सब लोग इकट्ठा होकर आजादी की लड़ाई के लिए लड़े और लाखों लोगो के बलिदान के बाद हमे स्वतंत्रता प्राप्त हुई समय बीतने के साथ साथ हिन्दू समाज धर्म, पंथ, सम्प्रदाय, जाति, भेदों में बंटता गया और किन्हीं कारणों से कुछ पंथों में अपने को दूसरे से सर्वोच्च मानने की होड़ लग गई जोकि भारतवर्ष के कल्याण के लिए अहितकारी है। इसलिए हम सभी का यह कर्त्तव्य बनता है कि हम प्रत्येक जाति, पंथ का सम्मान करें और उनके महापुरूषों की जीवन गाथा का अध्ययन करें जिन्होंने कठोर तप और त्याग के साथ बलिदान दिये तथा अपनी परम्परा का कायम रखा इसलिए हम उनके जीवन से प्रेरणा लें तभी हमारा समाज एकजुट रह सकेगा और इसी बलबुते पर हम विश्व गुरू बन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी जातियों के बुद्विजीवियों का यह दायित्व बनता है कि वह अपने अपने पुर्वजों के महान कार्यों को अपने बच्चों को बतायें तथा उनका इतिहास अधिक से अधिक मात्रा में प्रचार हो जिससे आने वाली पीढ़ी अपने पूर्वजों पर गर्व कर सके । आजकल देखने में आता है ज्यादातर बच्चे होस्टल में रहकरर पढ़ाई करते हैं और अपने माता पिता से बचपन से ही दूर रहते हैं जिसके कारण उन्हें अपने महापूरूषों का पूरा और सत्य ज्ञान नहीं मिल पाता है । इसलिए सभी देशवासियों का यह कर्त्तव्य है कि वह अपने महापूरूषों का इतिहास स्वयं भी पढ़ें और अपने बच्चों को भी पढ़ायें ।
सद्भाव सम्मेलन में हिमाचल प्रान्त सामाजिक सद्भाव संयोजक जितेन्द्र कुमार, विभाग संयोजक बलदेव , बद्दी नगर संयोजक संदीप सचदेवा, जिला संपर्क प्रमुख कुलवीर, गुर्जर सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भगवान दास, खत्राी समाज से अधिवक्ता दिनेश , खाटू श्याम सेवा समिति से पवन सुरेश , अग्रवाल समाज से पूर्व सैनिक राम कुमार , राजपूत सभा सेे किशोर, विश्व हिन्दू परिषद विभाग अध्यक्ष सुरेन्द्र मास्टर, पूर्वांचल सेवा समिति अध्यक्ष परम अमरेनद, राजन नेगी, राकेश, विवक कुमार आदि अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

बद्दी नगर के संयोजक अधिवक्ता डॉ. संदीप सचदेवा ने कहा की आज समाज को संगठित होकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा की हम बचपन से सुनते आ रहे है कि धर्म की जय हो अधर्म का नाश हो प्राणियो में सद्भावना हो विश्व का कल्याण हो यानी विश्व का कल्याण प्राणियो की सद्भावना में ही है जिसपर हम सबको मिलकर अपने समाज में सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देना चाहिए ताकि संपूर्ण समाज में आत्मीयता का भाव बना रहे और सब मिलकर शक्तिशाली राष्ट्र का निर्माण कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *