साइबर सैल ने किया अलर्ट- फ्रेंडली महिला से रहें सावधान, सोशल मीडिया में सेक्सटॉर्शन के बढ़ रहे मामले 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 शिमला। उस सुपर फ्रेंडली महिला से सावधान रहें, जिससे आप इंस्टाग्राम, टिंडर व फेसबुक पर मिलते हैं। वह एक गिरोह की सदस्य हो सकती है, जो पूरे उत्तर भारत में लोगों को स्पष्ट यौन स्थितियों में लक्षित करती है और फिर पैसे की मांग करती है, ताकि उन्हें सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर उजागर न किया जा सके। सेक्सटॉर्शन के अधिकतर मामलों में अधिकांश पीडि़त पुलिस से संपर्क भी नहीं करते हैं, शातिरों से मांगी हुई राशि का भुगतान कर देते हैं।

ज्यादातर मामलों में, जबकि एक महिला अकसर स्पष्ट वीडियो कॉल में शामिल होती है, वास्तव में पुरुष गतिविधि के पीछे होते हैं, हालांकि महिलाएं कुछ घटनाओं में शामिल होती हैं। इस तरह के मामलों में यह जांचना शामिल है कि संभावित पीडि़त को कौन से पेज पसंद हैं और फिर सोशल मीडिया पर उससे संपर्क करना है। एक बार कनेक्शन हो जाने के बाद, वीडियो चैट के लिए जोर दिया जाता है।

कई बार, महिला गिरोह की सदस्य प्रतिभागी होती हैं, हालांकि ज्यादातर मामलों में पुरुष चैट के दौरान अपनी पहचान छिपाने के लिए सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं। उसके बाद वह अभद्र बातचीत शुरू करते हैं। यहां तक कि अगर पीड़ित उसी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो स्क्रीनशॉट को यह दिखाने के लिए मॉर्फ किया जाता है कि वे भद्दी हरकतों का हिस्सा हैं। ठग पीड़ित को धमकी देने के बाद भुगतान करने के लिए ब्लैकमेल करते हैं कि अश्लील वीडियो का स्क्रीनशॉट परिवार और दोस्तों को भेज दिया जाएगा। आरोपी एक छोटी राशि की मांग के साथ शुरू करते हैं, जैसे कि 10000 रुपए और इसे धीरे-धीरे बढ़ाते हैं। सेक्सटॉर्शन के बढ़ रहे मामलों को लेकर साइबर सैल शिमला ने एडवाइजरी की है।

एएसपी भूपेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि पंजीकृत लोगों की तुलना में अधिक मामले हैं। क्योंकि शिकायतकर्ता आमतौर पर मामले को आगे नहीं बढ़ाना चाहतेे। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों में साइबर क्राइम वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जहां पीड़ित की पहचान गोपनीय रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *