सराह पंचायत में “वो दिन योजना” के तहत महिलाओं व किशोरियों को किया जागरुक 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

कोहली, शाहपुर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा “वो दिन योजना” के अंतर्गत सर्कल कुठमाँ की पंचायत सराह में पंचायत के सशक्त महिला केन्द्र में जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विभाग से बाल विकास परियोजना अधिकारी सन्तोष कुमारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि 11 साल के बाद लड़कियों में कभी भी माहवारी आ सकती है, जिसके लिए बेटियों को पहले से दिमागी तौर पर तैयार करके रखें। साथ ही उन्होंने घटते लिगानुपात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अभी अगर लड़कियों के प्रति सोच नहीं बदली तो आने वाले समय में हालात ज्यादा नाजुक हो जाएंगे। सुपरवाइजर रवि कुमार ने मासिक धर्म के ऊपर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान खान-पान और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। मासिक धर्म के उपर जो भ्रांतिया हैं उनमें बदलाब की सख्त जरूरत है। उन्होंने मासिक धर्म के दौरान सही पोषण, बच्चे के पहले 1000 दिन, एनीमिया कंगारू मदर केयर आदि पर अपने विचार व्यक्त किए।

इस मौके पर पंचायत प्रधान दीपक चौधरी, सभी वॉर्ड सदस्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शिवानी, अनुराधा, शारदा, पवना और पंचायत से 60 से ज्यादा महिलाओं और किशोरियों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *