सरवीण चौधरी ने शगुन योजना व बेटी है अनमोल के तहत 44 बेटियों को बांटे 11 लाख 55 हज़ार के चेक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

23 नवम्बर।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि वर्ष 2021-22 में ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना शुरू की गई है। जिसके अन्तर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य वर्ग की बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत 50 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे।सरवीण चौधरी आज रविवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रैत में शगुन योजना व बेटी है अनमोल के तहत 44 बेटियों को 11 लाख 55 हज़ार के चेक बांटने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि बेटी है अनमोल योजना के तहत लड़कियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेटी है अनमोल योजना कारगर भूमिका निभा रही है इस योजना से लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच भी बदलने लगी है बेटी है अनमोल योजना में बीपीएल परिवार में जन्मी दो बेटियों तक सरकार ने 12000 रुपये से बढ़ाकर 21000 रुपये का अनुदान कर दिया है । गत 3 वर्षों में अब तक लगभग 77000 लाभार्थियों को 25. 50 करोड रुपए के लाभ प्रदान किए गए ।
उन्होंने कहा कि मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के तहत प्रदेश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही निस्सहाय परित्यक महिलाओं अथवा ऐसे निस्सहाय महिलाएं जिनकी वार्षिक आय 35000 से कम हो उनके दो नाबालिग बच्चों के पालन पोषण हेतु 6000 रुपये प्रति वर्ष प्रति बच्चा की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है पहले यह राशि 4000 रुपये थी जिसे वर्तमान प्रदेश सरकार ने बढ़ाकर 6000 रुपये प्रति वर्ष किया गया है । गत 3 वर्षों में योजना में 59.462 लाभार्थियों को 21.31 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं ।
उन्होंने बताया महिला एवं बाल विकास निदेशालय के अंतर्गत विकासखंड रैत में बाल विकास परियोजना द्वारा 61 पंचायतों की 282 आंगनबाड़ी केन्द्रो के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों को सरकार की अनेक योजनाओं में लाभान्वित किया जा रहा है । बताया कि बेटी अनमोल के तहत आज 11 बेटियों को 1 लाख 32 हज़ार रुपये के एफडी प्रदान की गई तथा इस साल में कुल 109 बेटियों को 13 लाख 2 हज़ार रूपये 18 साल के लिए एफडी के रूप में प्रदान की जा चुके हैं इस विकासखंड में आज 33 लाभार्थियों को 10 लाख 23 हज़ार के चेक वितरित किए गए तथा इस साल में अभी तक 46 बेटियों की शादी के लिए कुल 14 लाख 26 हज़ार रुपये अनुदान दिया जा चुका है । शेष 49 बेटियों की शादी के लिए शीघ्र ही अनुदान स्वीकृत किया जायगा ।उन्होंने यह बताया मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना में दुर्भाग्यवश विधवा हुई 252 महिलाओं के 400 बच्चों को प्रति बच्चा 6000 सालाना दर से 28 लाख 19 हज़ार प्रदान किए गए हैं उन्होंने यह भी कहा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 39 गरीब एवम बेसहारा कन्यायों की शादी के लिए 51 हजार रुपए की दर से 19,89,000 रुपए वित्तीय लाभ प्रदान किए गए हैं । प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पहली गर्भावस्था पर 525 महिलाओं को 5 हज़ार की दर से 18 लाख 29 हज़ार वित्तीय लाभ प्रदान किए । सरवीण चौधरी ने वोह दिन योजना के बारे में महिलाओं को विस्तृत जानकारी देते हुए कहा स्वच्छता का ध्यान रखते हुए अपने स्वास्थ्य को ठीक रखें।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार की कार्य प्रणाली एवं जनहित में लिए गए निर्णयों को सर्वत्र सराहा जा रहा है। उनके कुशल नेतृत्व में शाहपुर का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। क्षेत्र में पेयजल, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रैत में लोगों की समस्याओं को सुना अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर बी डी ओ रैत लतिका सहजपाल , सीडीपीओ रैत अशोक कुमार शर्मा , एस डी ओ बलवीत , एस डी ओ विद्युत अनिल कुमार , एसएचओ त्रिलोक चंद, तहसील कल्याण अधिकारी रमेश, ब्लॉक चैयरमैन विजय , पार्षद सतीश , प्रधान लदवाड़ा योग राज चड्ढा , राकेश मनु सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *