सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें लोग: राज्यपाल

Spread the love

नशे के बढ़ते अवैध कारोबार पर व्यक्त की चिंता

आवाज ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने बिलासपुर जिले के देवली गांव में केंद्रीय योजनाओें के लाभार्थियों के साथ विचार-विमर्श कार्यक्रम में कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकारों ने जन कल्याण के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की हैं, जिनका लाभ लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक तंत्र को इस बाबत लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल सके।

राज्यपाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारण पात्र लोगों के खाते में राशि सीधे पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जब उज्ज्वला योजना आरम्भ की थी तब इसके लाभार्थियों के बारे में कोई सोच नहीं सकता था जबकि आज 12 करोड़ से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिले में 12995 गैस कुनैक्शन प्रदान किए गए हैं जबकि 38724 रिफिल दिए गए हैं। इसी तरह बागवानी के तहत जिले में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं पर कुल 12 करोड़ से अधिक की राशि व्यय कर 2811 बागवानों को लाभन्वित किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूर्व राज्यपाल ने प्राकृतिक कृषि को हिमाचल में आरम्भ किया था जो आज व्यापक तौर पर कार्यान्वित की जा रही है। किसानों को इस का लाभ मिल रहा है और वे इसे अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने अधिकारों के लिए सभी लोगों को सशक्त होकर खड़ा होना चाहिए।

श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की प्रतिष्ठा को बढ़ाया है और आज दूसरे देशों को राष्ट्राध्यक्ष जब उनके चरण स्पर्श करते हैं तो यह देश के 140 करोड़ लोगों का सम्मान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो योजनाएं कार्यान्वित की हैं उनके प्रति स्वयं भी जागरूक हों और अन्यों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी भी जन समस्याओं के समाधान के लिए तत्परता से कार्य करें।

इस अवसर पर राज्यपाल ने प्रदेश में बढ़ते नशे पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि नशे के खिलाफ सबको मिलकर लड़ाई लड़ने की आवश्यकता है। लोगों को इसके लिए सामने आना पड़ेगा और हर गांव को नशामुक्त बनाने के लिए ठोस प्रयास करने होंगे।

विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों ने इस अवसर पर अपने अनुभव तथा योजना के लाभ के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।

 

राज्यपाल ने इस अवसर पर कुष्ठ रोगियों को स्वास्थ्य किट भी प्रदान किए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई गई ‘गोद भराई अनुष्ठान’ में पांच महिलाओं की गोर भराई रस्म पूरी की।

इस अवसर पर, देवली पंचायत के प्रतिनिधियों ने राज्यपाल को सम्मानित किया। इससे पूर्व, देवली पंचायत की प्रधान विमला देवी ने राज्यपाल का स्वागत किया। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. निधि पटेल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *