शिक्षक दिवस पर हिमाचल के 18 शिक्षकों को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

05 सितंबर।हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत 18 शिक्षकों को रविवार को राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन्होंने पिछले पांच साल शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने के साथ अन्य गतिविधियों में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके अलावा इन शिक्षकों ने परिसर की स्वच्छता और अनुशासन बनाए रखने के लिए भी सराहनीय कार्य किया है। राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ शिमला में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने शिक्षकों को सम्मानित किया। चयनित शिक्षकों को एक वर्ष का सेवा विस्तार, प्रशस्ति पत्र, शॉल और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहे।


उल्लेखनीय है कि 14 शिक्षकों का चयन प्रदेश भर से प्राप्त 51 आवेदनों के आधार पर हुआ है। तीन शिक्षकों का चयन राज्य कमेटी ने किया है। हमीरपुर के शिक्षक नरदेव सिंह को बीते वर्ष राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। व्यवस्था के अनुसार इस वर्ष इन्हें राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। समारोह में सम्मानित हुए शिक्षक अपने साथ सिर्फ एक ही परिजन ला सके।

कमल किशोर को राज्यपाल ने दिया राष्ट्रीय पुरस्कार 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए इस वर्ष जिला सोलन जिले से प्रिंसिपल कमल किशोर शर्मा का हिमाचल प्रदेश से चयन हुआ है। राष्ट्रीय समारोह का आयोजन इस बार वर्चुअल माध्यम से हुआ। ऐसे में राज्य स्तरीय समारोह के दौरान कमल किशोर शर्मा को राष्ट्रपति की ओर से राज्यापाल ने सम्मानित किया। कमल किशोर राष्ट्रपति भवन दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान समारोह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े थे। इस समारोह के बाद कमल किशोर पीटरहॉफ भी पहुंचे। यहां राज्यपाल ने उन्हें सम्मानित किया।

इन्हें मिला पुरस्कार 

रिकांगपिओ स्कूल के प्रिंसिपल जिया लाल नेगी, रामपुर स्कूल के प्रवक्ता प्रेम लाल दुल्टा, संजौली स्कूल के प्रवक्ता अजय कुमार वशिष्ठ, रोहड़ू के अड़ाल स्कूल के टीजीटी पंकज शर्मा, सोलन के बघेरी स्कूल के डीपीई सुमित सिंह, सोलन के चमत भरेच स्कूल के शास्त्री हरदेव, बरोटीवाला स्कूल के पीईटी सुरेंद्र पाल मेहता, मंडी के खडूना स्कूल से जेबीटी इंद्रेश कुमार, सिरमौर के गलांघाट स्कूल के टीजीटी विवेक कुमार कौशिक, ऊना के बसाल स्कूल के डीएम सुभाष चंद, बिलासपुर के बलग का घाट स्कूल के एचटी संजीव कुमार, हमीरपुर के बीर बघेरा स्कूल के सीएचटी सुरेश कुमार, लाहौल-स्पीति के केलांग स्कूल के सीएचटी छिमे आंगमो और कांगड़ा के टिहरी स्कूल के जेबीटी राजेंद्र कुमार का चयन किया गया है। कुल्लू जिले के नग्गर स्कूल के प्रवक्ता धर्म चंद, मंडी जिले के डडोह स्कूल के टीजीटी कुंजन वर्मा और थुनाग स्कूल के सीएचटी इंद्र सिंह ठाकुर को चयन कमेटी ने चुना है। वर्ष 2020 में हमीरपुर के प्रवक्ता नरदेव सिंह को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिला था। अब उन्हें सरकार ने राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *