शाहपुर: गज खड्ड में दिन-दहाड़े हो रहा अवैध खनन, लोगों के घरों व जमीनों पर मंडरा रहा खरता

Spread the love

बैखोफ खनन माफिया एसडीएम व तहसीलदार की कार्रवाई से भी नहीं डरता

आवाज़ ए हिमाचल 

शाहपुर, 27 जून।  शाहपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल तत्वानी के साथ बह रही गज खड्ड में दिन-दहाड़े अवैध खनन हो रहा है, लेकिन हैरत की बात यह है कि गहरी निंद्रा में सोया खनन विभाग जागने को तैयार ही नहीं है। खड्ड में खुलेआम हो रहे अवैध खनन ने अब साथ लगते घरों व जमीनों को भी खतरे में डाल दिया है।

ग्रामीण इस बारे सरकार व संबंधित विभाग को कई बार अबगत करवा चुके हैं, लेकिन कोई बड़ी कार्रवाई न होने के चलते खनन माफिया के हौंसले इस कद्र बुलंद हैं, कि वे सरकार, एसडीएम, तहसीलदार को भी नहीं मानते। उल्टा जो ग्रामीण उन्हें अवैध खनन के लिए रोकते हैं तो वे उनके साथ लड़ाई-झगडे पर उतर आते हैं।

बड़ी बात यह है कि ग्रामीणों की शिकायत पर एसडीएम शाहपुर व तहसीलदार ने अन्य अधिकारियों के साथ जब मौके का दौरा किया था तो यहां अवैध रूप से डंप की गई रेत, बजरी व पत्थर की करीब तीन सौ ट्रॉली जब्त कर पंचायत प्रधान के हवाले की थी तथा खड्ड की तरफ जाने वाले रास्तों को जेसीबी के माध्यम से बड़े-बड़े पत्थर लगाकर बंद कर दिया था, लेकिन खनन माफिया ने कुछ ही दिनों बाद निजी जेसीबी लगाकर उन रास्तों को खोल कर पुनः अवैध खनन शुरू कर दिया।

तत्वानी पंचायत के वार्ड तीन के लोगों ने अब थक हार कर डीसी कांगड़ा के समक्ष खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठाई है। ग्रामीणों की माने तो डीसी ने 20 जून को उनका शिकायत पत्र कार्रवाई के लिए खनन विभाग को फॉरवर्ड कर दिया था, लेकिन आज 6 दिन बीत जाने के बाद भी खनन माफिया की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

ग्रामीणों का कहना है कि सरकार खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई के बड़े-बड़े दावे करती है। हर साल इसके लिए योजनाएं बनाई जाती है।खनन माफिया पर कार्रवाई करने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया जाता है, लेकिन धरातल पर कुछ भी नहीं होता।

 

खनन माफिया सरेआम अवैध खनन कर रोजाना सैंकडों ट्रालियों के माध्यम से रेत, बजरी व पत्थर निकाल रहा है,लेकिन यह टीमें व खनन विभाग गहरी नींद में सोया है।उन्होंने सरकार से मांग की है गज खड्ड में हो रहे खनन को रोका जाए, ताकि उनकी जमीन व घर सुरक्षित रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *