वाहन की चपेट में आने से पिछली दोनो टांगे खो चुके बेजुबान के लिए मसीहा बनी राम प्यारी ठाकुर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

        अभिषेक मिश्रा ( बिलासपुर )

10 जनवरी। बेजुवानों की सेवा और तिमारदारी में तल्लीन रहने वाली राम प्यारी ठाकुर इन दिनों एक ऐसे कुते के बच्चे को दुरूस्त करने में जुटी हैं। जिसकी पिछली दोनो टांगे अज्ञात वाहन की चपेट में आकर बेजान हो चुकी है। इनमें जान डालने के लिए नगर के डियारा सेक्टर की समाजसेवी महिला राम प्यारी ठाकुर दिन रात सेवा में लगी है। प्रगति समाज सेवा के अध्यक्ष सुनील शर्मा और राम प्यारी ठाकुर ने इस पिल्ले की महरमपट्टी की तथा ऐसा जुगाड़ बनाया जिससे वह अपनी टांगों पर खड़ा हो सके। यह प्रयोग सफल भी रहा है, अब कुते का बच्चा अपने पैरों पर धीरे-धीरे वजन ले रहा है। जिससे अब उम्मीद की किरण जगी है।

बेसहारा इस बुजुवान को ठीक करने में दवा, दूध से लेकर अन्य सब प्रकार की जरूरतों का सामान राम प्यारी स्वयं वहन कर रही हैं। समाज सेवी राम प्यारी ठाकुर ने बताया कि यह कुते का बच्चा किसी वाहन की चपेट में आ गया था तथा कोई इसे उठाकर पशु चिकित्सालय छोड़ गया था। वहां से अब आगे की जिम्मेवारी उन्हें सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि पशुओं की सेवा के लिए समर्पित सुनील शर्मा की मदद से इस पिल्ले की मालिश की गई तथा उसे खड़ा करने के प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि पहले यह कुता रेंगता था अब धीरे-धीरे पैर चलाने की कोशिश कर रहा है जो कि इसके चलने तथा टांगों के ठीक होने के अच्छे संकेत है।

उन्होंने आशा व्यक्त की है कि शीघ्र ही यह पिल्ला अपने पैरों पर चलना शुरू कर देगा। गौर हो कि नगर में घायल गाय, बैल, कुतों के साथ-साथ बिल्ली और पक्षियों का इलाज करने व उन्हें दुरूस्त करने के लिए राम प्यारी ठाकुर तमाम खर्च स्वयं वहन करती है। यही नहीं इन्होंने कितने ही बेसहारा कुतों की नसबंदी और आपरेशन करवा दिए हैं। अपने घर के अधिकांश कमरों को इन्होंने घायल जानवरों के रखरखाव के लिए तबदील कर दिया है। इनकी बेजुवानों के प्रति सेवाभाव को देखते हुए पशु पालन विभाग द्वारा इन्हें सम्मानित भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *