लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला के तहत औषधीय पौधों की खेती संबंधी दी जानकारी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

 जोगिंद्र नगर/जतिन लटावा, 1 फरवरी। जोगिन्दर नगर के एसडीएम डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने सोमवार को लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला के अंतर्गत एपिसोड चार में औषधीय पौधों की खेती को लेकर आयुष विभाग के विशेषज्ञों की मौजूदगी में लोगों से लाइव वर्चुअल जनसंपर्क किया। इस बीच जहां किसानों को सरकार द्वारा औषधीय पौधों की खेती को लेकर चलाई जा रही विभिन्न विकास योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी वहीं इन योजनाओं से जुडक़र इसे आजीविका के बतौर अपनाने के लिये प्रेरित भी किया।


इस बात की पुष्टि करते हुए एसडीएम डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि जोगिन्दर नगर उप मंडल में जोगिन्दर नगर प्रशासन ने सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला नामक कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके माध्यम से चरणबद्ध तरीके से विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की न केवल जानकारी संबंधित विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही है बल्कि योजनाओं से लाभान्वित पात्र लोगों के अनुभव को भी लोगों के बीच रखा जा रहा जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। साथ ही इस लाइव वर्चुअल जन संपर्क के माध्यम से लोगों के अहम सुझाव एवं समस्याओं पर भी चर्चा की जा रही है।


उन्होने कहा कि इसी श्रृंखला के अंतर्गत चौथे एपिसोड में सरकार द्वारा आयुष विभाग के माध्यम से औषधीय पौधों की खेती एवं इससे जुड़ी आजीविका की संभावनाओं को लेकर लोगों को जागरूक किया गया। इस बीच आयुष विभाग के अधिकारियों जिसमें प्रभारी आयुष शोध संस्थान जोगिन्दर नगर उज्ज्वल दीप शर्मा तथा राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अरूण चंदन ने औषधीय पौधों की खेती को लेकर सरकार की ओर से दी जा रही विभिन्न जानकारी किसानों की बीच रखी। साथ ही बताया कि सरकार राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत 6 औषधीय पौधों की खेती के लिये अनुदान प्रदान कर रही है। उन्होने किसानों से इन 6 औषधीय पौधों की खेती के लिये इसका लाभ उठाने का आहवान किया।


इसी बीच युवाओं को औषधीय पौधों एवं जड़ी बूटियों पर आधारित स्टार्टअप शुरू करने बारे भी लोगों को जागरूक किया गया। साथ ही भारतीय चिकित्सा पद्धति अनुसंधान संस्थान जोगिन्दर नगर के माध्यम से औषधीय पौधों की खेती को लेकर दी जाने वाली विभिन्न मदद की भी जानकारी दी।
एसडीएम डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने लोगों से भी आहवान किया है कि वे इस परिचर्चा में जुडक़र लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *