राजगढ़ में स्फूर्ति योजना के तहत मौन पालकों को किया जागरूक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

जीडी शर्मा,राजगढ़
28 जनवरी।महिला समाज कल्याण समिति शावगा द्वारा खादी ग्रामोद्योग आयोग के सौजन्य से स्फूर्ति योजना के तहत सिरमौर मौन पालक समूहों की कार्य समिति की एक बैठक का आयोजन राजगढ में किया गया।यह जानकारी देते हुए महिला समाज कल्याण समिति शावगा के सचिव वेद प्रकाश शर्मा ने बताया कि इस बैठक की अध्यक्षता खादी एवं ग्रामो उद्योग आयोग शिमला के निदेशक योगेश भामरे द्वारा की गई।

इस मौका पर खादी ग्रामोद्योग आयोग शिमला के सहायक निदेशक देवराज जैन भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।योगेश भामरे ने कहा कि स्फूर्ति भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरु की गई योजना है। स्फूर्ति योजना के तहत बांस, खादी और शहद जैसे एमएसएमई उद्योग में काम करने वाले कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक ढंग से काम कर रहे उद्योगों तथा उनके कारीगरों का कौशल विकास करना है। इसके लिए उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है,तांकि योजना के माध्यम से उद्योगों में स्थिरता बनी रहेगी और रोजगार में भी बढ़ोतरी आ सके।

इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षको को बेसिक उपकरणों और सुविधाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाती है,जिससे उनको काम करने में आसानी हो सके। उन्होने कहा कि आयोग द्वारा जिला सिरमौर में महिला समाज कल्याण समिति के माध्यम भारत सरकार द्वारा लगभग 2 करोड 55 लाख रूपये से लागत से मधुमक्खी पालन की परियोजना चलाई जा रही है,जिसमे लगभग तीन सौ मधुमक्खी पालको को आधुनिक एवं वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।इसके साथ-साथ उन्हें मधुमक्खी पालन के लिए संसाधन भी प्रदान किए जाएगे तांकि जिले के मधुमक्खी पालक आत्मनिर्भर बन सके।उन्होने कहा कि इस परियोजना का मुख्य उद्वेश्य क्षेत्र के तीन सौ लोगो को उनके घर द्वारा पर स्वरोजगार प्रदान करना है।इस मौका पर खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गई।

निदेशक ने कहा कि इस परियोजना के तहत क्षेत्र के तीन सौ लोगो को दस दस मौन बाक्स प्रदान किये जा रहै है। कुल 3 हजार मौन बाक्स प्रदान किये जाने है, जिसमे से लगभग 1000 मौन पालन बाक्स प्रदान कर दिये गए है और बाकि लोगो को भी जल्द ही मौन बाक्स प्रदान कर दिये जाएगे इसके साथ साथ उत्पादित किए गए शहद के विधायन एवं पेकिंग के लिए भी यही विधायन केंद्र स्थापित किया जा रहा है और विधायन भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस मौका पर मकसद संस्था के संस्थापक वेद प्रकाश शर्मा सहित केवल राम ,अनोखी राम ,देवराज शर्मा ,ऋषि राज चौहान हरमन जोत सिह सहित समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *