रजोल में गज खड्ड पर बने पुल के नीचे जमा हुआ मालवा, 12 परिवारों के लिए बना खतरा

Spread the love

पुल के नीचे पत्थर व लोहे के जाल फंसने से लगातार रुक रहा पानी,  बरसात में रिहायशी क्षेत्र को हो सकता है बड़ा नुक्सान

आवाज ए शाहपुर

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर।

17 जून। राजोल की गज्ज खड्ड पर बना पुल करीब 12 परिवारों के लिए खतरे की घंटी बना हुआ है। ये पुल मंडी नेशनल हाईवे के रजोल में बना हुआ है। पुल के नीचे बड़े-बड़े पत्थर और लोहे के जाल फंस गए हैं, जिसकी वजह से पानी का वहाब भी रुक गया है। पुल के नीचे पानी रुकने के कारण अब ये पानी के रिहायशी इलाके और खेतों की तरफ आने का खतरा बना हुआ है।

पंचायत राजोल, तहसील शाहपुर के निवासी भगवान दास, बलवीर सिंह, कपलदेव, सोनी, मदन लाल, अंकुश, परवीन, जगदीप, अजय कुमार, जोगिंदर, सागर, जीवन कुमार चुनी लाल, संसार चंद, अमी चंद और अमी चंद आदि ने बताया कि पुल के नीचे जमा हुए लोहे के जाल और पत्थर के कारण खड्ड के पानी का बहाव रुक गया है, जिसके कारण पिछली 12 जुलाई को बाढ़ के कारण उनका काफी नुकसान हुआ था।

इसको लेकर उन्होंने 8 अगस्त 2021 को डीसी कांगड़ा को प्राथना पत्र भी दिया था। उन्होंने आगामी करवाई के लिए एसडीएम शाहपुर डॉक्टर मुरारी लाल को आदेश दिया था, लेकिन आज तक पुल के नीचे से उक्त मालवा नहीं हटाया गया है। अब बरसात में फिर बाढ़ का खतरा बना हुआ है। इसलिए सरकार और विभाग से निवेदन है कि पुल के नीचे से लोहे के जाल और बड़े-बड़े पत्थर हटाए जाएं। पिछले साल भी बाढ़ के कारण कई परिवारों की गौशालाएं और पशु पानी में वह गए थे।

इस मामले पर तुरंत एक्शन ले विभाग, ताकि न हो नुकसान : अभिषेक ठाकुर

इसको लेकर शाहपुर के समाजसेवी अभिषेक ठाकुर ने बताया कि नियमों के अनुसार जब पुल का निर्माण होता है तो उस समय पुल के लेंटर को स्पोर्ट देने के लिए खड्ड के बीचों-बीच सीमेंटेड पेडस्टल बनाए जाते हैं। नियामुसार पुल निर्माण के बाद संबंधित ठेकेदार को पेडस्टल हटाने पड़ते हैं, लेकिन इस पुल के पेडस्टल को हटाया नहीं गया है, जिसके कारण पुल के नीचे मालवा फंस रहा है। विभाग को तुरंत इस पर एक्शन लेना चाहिए, ताकि बरसात के दिनों में लोगों का नुकसान न हो।


निरीक्षण कर जल्द हटा दिया जाएगा मालवा: अनिल सेन

इसको लेकर मंडी पठानकोट नेशलन हाईवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनिल सेन ने बताया कि रजोल की गज खड्ड में बने पुल के नीचे से पिछले साल ही मालवा हटा दिया था। अगर वहां पर और पत्थर और लोहे के जाल आ गए हैं तो मौके पर जाकर निरीक्षण किया जायेगा और मालवा जल्द हटा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *