रंग लाए विधायक केवल पठानिया के प्रयास, शाहपुर अस्पताल में पहली बार स्किन ड्राफ्टिंग की सफल सर्जरी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। विधायक केवल सिंह पठानिया द्वारा शाहपुर सिविल अस्पताल को सुदृढ़ व आधुनिक सुविधाओं से लैस करने को लेकर छेडी गई मुहिम ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। शाहपुर के इस अस्पताल में कभी पेट दर्द के मरीज को भी टांडा अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाता था, आज उसी अस्पताल के डाक्टरों ने एक महिला की स्किन ड्राफ्टिंग की सफल सर्जरी कर इतिहास रच दिया है।

अहम यह है कि यह सर्जरी टांडा मेडिकल कालेज में भी नहीं होती। इस सर्जरी की सुविधा या तो आईजीएमसी शिमला या पीजीआई चंडीगढ़ में ही उपलब्ध है। शाहपुर में पहली बार हुए इस तरह के प्रयोग से शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया व अस्पताल के डाक्टर तथा स्टाफ खुश है।

दरअसल, एक माह पहले नूरपुर क्षेत्र की एक महिला शाहपुर अस्पताल में आई थी। इसकी एक बाजू पूरी तरह से जल गई थी तथा ठीक ढंग से उपचार न होने के कारण जख्म में इंफेक्शन फैल गया था। अस्पताल में तैनात सर्जन डॉक्टर कार्तिक राणा ने उन्हें एडमिट कर 15 दिन तक उनका इलाज चलाया तथा उनकी ड्रेसिंग तक खुद की। जब सब कुछ ठीक रहा तो उन्होंने महिला की शाहपुर में स्किन ड्राफ्टिंग सर्जरी करने का निर्णय लिया।

ये भी पढ़ें:-  एक्शन मोड़ पर केवल पठानिया,शाहपुर अस्पताल में एमरजेंसी में लापरवाह डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई शुरू

बड़ी बात यह है कि शाहपुर अस्पताल में अभी ओटी की सुविधा नहीं है तथा इससे संबंधित मशीनरी व अन्य उपकरण भी यहां न के बराबर हैं, लेकिन बाबजूद इसके डॉक्टर कार्तिक राणा व डाक्टर अजय वर्मा ने टांडा व अन्य जगह से समान इकट्ठा कर पांच अप्रैल को करीब दो घंटे लगाकर महिला की स्किन ड्राफ्टिंग सर्जरी कर दी। इस सर्जरी के दौरान सर्जन डॉक्टर कार्तिक राणा, एनेस्थीसिया के डाक्टर अजय वर्मा, स्टाफ नर्स व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सहित चार लोग मौजूद रहे।
डॉक्टरों ने महिला की बाजू के पुराने मास को रिमूव कर टांग का मास निकालकर बाजू में लगाया। 10 अप्रैल को जब इसे खोल के देखा गया तो यह सर्जरी पूरी तरह से सफल पाई गई।महिला अभी शाहपुर में ही उपचाराधीन है तथा रोजाना उनकी ड्रेसिंग हो रही है।
इस सर्जरी के बाद अस्पताल के डॉक्टर व स्टाफ भी काफी उत्साहित हैं।

ये भी पढ़ें:- शाहपुर अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री,फल्ड लाइट्स व शौचालय मरम्मत के लिए स्वीकृत किए 10 लाख

शाहपुर अस्पताल में ये किसी भी तरह का पहला ऑपरेशन था: कार्तिक राणा 

डाक्टरों की माने तो वे काम करना चाहते हैं तथा उन्हें विधायक केवल सिंह पठानिया ने भरोसा दिलाया है कि वे ओटी से संबधित मशीनरी व अन्य उपकरण जल्द ही अस्पताल को उपलब्ध करवा देंगे तथा इस तरफ उनके प्रयास भी शुरू हो गए हैं। यही वजह है कि उन्होंने उसी से  उत्साहित होते हुए पहला प्रयास किया है।

डाक्टर कार्तिक राणा ने बताया कि यह मरीज एक माह पहले आया था तथा उनकी बाजू में जलने की वजह से इंफेक्शन फैल गया था, जिस कारण उन्हें उनकी बाजू का सारा मास रिमूव कर टांग के मास से ड्राफ्टिंग सर्जरी करनी पड़ी,
जो कामयाब रही। उन्होंने कहा कि यह शाहपुर में किसी भी तरह का पहला ऑपरेशन था। यह सर्जरी प्लास्टिक सर्जरी का ही एक रूप है तथा टांडा में प्लास्टिक सर्जरी का डिपार्टमेंट न होने की वजह से यह सर्जरी भी नहीं होती है।

तीन माह के भीतर शाहपुर अस्पताल की दशा बदली: केवल पठानिया

विधायक केवल सिंह पठानिया ने डाक्टर कार्तिक राणा, डाक्टर अजय वर्मा व अस्पताल के पूरे स्टाफ को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार सत्ता के लिए नहीं बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए आई है तथा शाहपुर अस्पताल में इस तरह की सर्जरी होना ही व्यवस्था परिवर्तन है।

उन्होंने कहा कि वे शाहपुर के विधायक नहीं बल्कि सेवक हैं। अधिकारी, डॉक्टर वही हैं, लेकिन बतौर विधायक उनका यह फ़र्ज़ बनता है कि उनमें कॉन्फिडेंस लाए और उन्हें विश्वास में लेकर सुविधाएं दे। उन्होंने कहा कि वे शाहपुर की जनता व सरकार के बीच एक डाकिया का काम कर रहे हैं  तथा तीन माह के भीतर शाहपुर अस्पताल की दशा बदली गई है।उन्होंने कहा कि भविष्य में शाहपुर ही नहीं बल्कि अन्य प्राइमरी हेल्थ सेंटर भी रेफरल न बने इसके लिए प्रयास किए जाएंगे।

विधायक केवल पठानिया के प्रयासों से अस्पताल में हुए सुधार: डॉ. हरपाल सिंह

अस्पताल के एसएमओ डॉ. हरपाल सिंह ने कहा कि शाहपुर अस्पताल में इस तरह का यह पहला प्रयास हुआ है। उन्होंने कहा कि शाहपुर अस्पताल को सुदृढ करने के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विधायक केवल पठानिया के प्रयासों से अस्पताल में काफी सुधार हुआ है तथा जल्द ही यहां ओटी की सुविधा लोगों की से दी जाएगी।
नूरपुर निवासी महिला मरीज गुड्डी देवी इस सर्जरी से काफी खुश हैं।

उन्होंने बताया कि शादी के दौरान गिरने से उनकी बाजू जल गई थी। उस दौरान उन्हें इंदौरा अस्पताल ले जाया गया, लेकिन सही उपचार नहीं मिला। उन्होंने कहा कि एक माह पहले उन्हें शाहपुर अस्पताल लाया गया, जहां डाक्टरों ने उनका सफल ऑपरेशन किया।

डाक्टरों के इस प्रयास से शाहपुर की जनता भी खुश 

गौर रहे कि केवल सिंह पठानिया विधायक बनने बाद शाहपुर अस्पताल को सुदृढ करने व यहां मरीजों को तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाने में लगे हुए हैं। पठानिया यहां खुद कई बैठकें कर स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल्य का दौरा भी करवा चुके हैं। विधायक ने पिछले दिनों ही डाक्टरों व स्टाफ के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुना था। उस समय विधायक ने डाक्टरों व स्टाफ को तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाने व ओटी सहित अन्य उपकरण जल्द उपलब्ध करवाने की बात भी कही थी। विधायक ने इस तरफ काम करना भी शुरू कर दिया है तथा यही वजह है कि आज शाहपुर अस्पताल के डाक्टरों ने वे कारनामा कर दिखाया है, जो टांडा में भी नहीं हुआ। डाक्टरों के इस प्रयास से शाहपुर की जनता भी खुश है। उन्होंने विधायक केवल सिंह पठानिया व डाक्टरों को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *