मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार ने 9 लाख रुपए की लागत से बने नेचर पार्क का किया शुभारंभ 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शांति गौतम, बद्दी। मुख्य संसदीय सचिव (उद्योग, राजस्व एवं नगर नियोजन) राम कुमार ने बद्दी क्षेत्र को ग्रीन-क्लीन बनाने के उद्देश्य से एलिन कम्पनी बद्दी के सहयोग द्वारा ड्राईव कार्यक्रम के तहत बद्दी विस क्षेत्र की सुनेड पंचायत के हांडाकुंडी कसंभोवाल गांव में 9 लाख रुपए की लागत से बने नेचर पार्क का शुभारंभ किया।
राम कुमार ने कहा कि बद्दी क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए ग्रीन ड्राईव आरम्भ किया गया है। उन्होंने बद्दी स्थित उद्योगपतियों से आग्रह किया कि पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत वे भी अपने सामाजिक दायित्व को निभाते हुए इस तरह के मिनी नेचर पार्क तथा उद्योग परिसर में खाली पड़े स्थानों पर 20-30 पौधे रोपित करें, ताकि बद्दी शहर में प्रदूषण कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि बद्दी क्षेत्र में प्रदूषण की बढ़ती मात्रा को कम करने के लिए क्षेत्र की जलवायु के अनुरूप पौधे रोपित करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग, साईं मार्ग तथा अन्य मार्गाे पर भी ग्रीन ड्राईव कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किए जाएंगे।

 

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि वृक्ष पर्यावरण की सुरक्षा करने के साथ-साथ औषधीय गुणों के कारण स्वास्थ्य एवं आर्थिकी को भी सम्बल प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र को हरा-भरा व स्वच्छ बनाने के लिए पौधारोपण में जन-जन की सहभागिता अपेक्षित है।उन्होंने कहा कि ग्रीन ड्राईव कार्यक्रम के तहत एलिन कम्पनी बद्दी के सहयोग से ग्रीन ड्राईव कार्यक्रम के तहत मिनी नेचर पार्क व बागबानिया मे सतबीर हनुमान अखाड़ा के लिए सीएसआर के तहत 17 लाख रुपए की लागत से बने हॉल व कमरों का निर्माण करवाया है तथा एलिन कंपनी के सहयोग से जल्द ही हांडाकुंडी मिनी नेचर पार्क के लिए 4 सोलर लाइटें लगाई जाएगी। इस सामाजिक कार्य के लिए उन्होंने कंपनी का आभार व्यक्त किया।मुख्य संसदीय सचिव ने वहां उपस्थित ग्रामीण लोगों की समस्याएं सुनी तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया उन्होंने सुनेड पंचायत की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बेलीदियोड के लिए 2 कमरे बनवाने की घोषणा भी की।

 

इस अवसर पर सुनेड पंचायत की प्रधान रचना देवी, पूर्व दून ब्लॉक अध्यक्ष दयाराम, वार्ड मेंबर नालका निर्मला, वार्ड पंच खरुनी निर्मल सिंह, समाजसेवी मेहर चंद, सोनू शर्मा, संजीव, अशोक कुमार, एलिन कंपनी के महाप्रबंधक जेएस कंग, एचआर सुरेंद्र , मेंटेनेंस हेड सुभाष तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *