उपलब्धि: शाहपुर की होनहार बेटी श्वेता कोहली बनी कॉमर्स की सहायक प्रोफेसर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। लोक सेवा आयोग द्वारा शुक्रवार को निकाले गए परिणाम में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की बेटी श्वेता कोहली का चयन कॉलेज केडर कामर्स में बतौर सहायक प्रोफेसर हुआ है। श्वेता कोहली मूलतः शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर की रहने वाली हैं। श्वेता के पिता मनीष कोहली वरिष्ठ पत्रकार हैं और माता सलोचना कोहली गृहणी हैं।

श्वेता कोहली ने बचपन से ही शिक्षाविद् बनने का सपना संजोए रखा था। उन्होंने 12वीं तक की शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहपुर से की और हिमाचल प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहीं। तदोपंरात राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला से बीकॉम किया, जिसमें पूरे हिमाचल में 8वें स्थान पर रहीं। वहीं एम कॉम हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से की, जिसमें वह गोल्ड मेडलिस्ट रही। श्वेता धर्मशाला कॉलेज की महासचिव भी रही। श्वेता स्टेट बास्केटबॉल की खिलाड़ी भी रहीं हैं। श्वेता ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एम कॉम की उपाधि हासिल करने के दौरान नेट, सेट और जेआरएफ की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके फलस्वरूप श्वेता को जेआरऍफ़ की प्रतिमाह 37 हजार रुपए फैलोशिप मिल रही है। वर्तमान में वह हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से पीएचडी कर रही हैं।

श्वेता कोहली।

श्वेता के पिता मनीष कोहली ने बेटी की इस उपलब्धि पर मीडिया ग्रुप “आवाज़ ए हिमाचल” से बातचीत के दौरान बताया कि उनकी बेटी श्वेता बचपन से ही पढ़ने में बहुत होशियार थी। स्कूल का कार्य समय पर पूरा करना और समर्पित होकर पढ़ाई करना उसकी आदत में शुमार था। बेटी द्वारा स्वयं अपना लक्ष्य तय किया गया है। श्वेता को केवल शिक्षाविद् ही बनना था। उन्होंने  बताया कि यह उपलब्धि श्वेता कोहली की अपनी मेहनत का फल है। दादी सतवंत कुमारी ने श्वेता की इस उपलब्धि पर आशीर्वाद दिया है। श्वेता ने अपनी इस उपलब्धी का श्रेय अपने माता-पिता दादी और गुरुजनों को दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *