भक्तों को मिली बड़ी राहत, अमरनाथ के दरबार में भी बनेगा पक्का ट्रैक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

07 जून । अमरनाथ के भक्तों के लिए बहुत ख़ुशी वाली बात है। अब उन्हें पथरीले और फिसलन भरे रास्तों से नहीं बल्कि पक्के ट्रैक से बाबा के दरबार तक जाने का मौका मिलेगा। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए बालटाल और पहलगाम दोनों ही ट्रैक को पक्का करने का फैसला किया है। ट्रैक की चौड़ाई 12 फुट होगी। इसमें पैदल यात्रियों के साथ ही घोड़े और पालकीवालों की आवाजाही का रास्ता होगा।

सूत्रों के अनुसार भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से दोनों ही ट्रैक पर यात्रा करना जोखिम भरा होता है। कई बार तो फिसलन की वजह से लोग गिरकर चोटिल हो जाते हैं। खासकर महिलाओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर ही बोर्ड ने पक्का ट्रैक तैयार करने का निर्णय लिया है। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रैक के दोनों ओर रेलिंग होगी। कुछ जगह पर काफी संकरा रास्ता है।

ऐसे में जहां कहीं भी ट्रैक के  लिए जितनी चौड़ी जगह मिलेगी उतने में पक्का ट्रैक बनाया जाएगा। इससे सामान्य रूप से मौसम खराब होने पर भी यात्रा नहीं रुकेगी। ज्यादा मौसम खराब होने पर ही यात्रा पर ब्रेक लगेगा। हर साल ट्रैक की मरम्मत में लगने वाले समय और धन की भी बचत होगी। कम समय में ही ट्रैक को यात्रा के लिए तैयार कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *