बिलासपुर में 458 लोग ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत:भावना शर्मा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुरकZआ
23 अक्टूबर।श्रम अधिकारी भावना शर्मा ने जिला बिलासपुर के टैक्सी ऑपरेटर्स, ऑटो रिक्शा चालक तथा बरमाना ट्रक ऑपरेटर्स यूनियन को ई-श्रम पोर्टल के पंजीकरण के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई। उन्होने कहा कि भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे कामगारों की सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत फायदा पहुँचाने के लिए पोर्टल को लौंच किया है। सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ ई-श्रम पोर्टल में पंजीकरण करने पर सभी कामगार को मिलेगा।
उन्होने कहा कि मनरेगा, प्रवासी कामगार, ट्रक ड्राईवर, कंडक्टर, कलीनर, टैक्सी ड्राईवर ऑपरेटर्स, ऑटो रिक्शा चालक, रेहड़ी फली वाले, घरेलु कामगार, छोटे दुकानदार और दुकान में कार्य कर रहे कामगार, मछुवारे, आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स इत्यादि सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले इस योजना के लिए पात्र हैं।
उन्होने बताया कि पंजीकरण उन्ही कामगारों का होगा जिनका ईपीएफ व ईएसआई न कटता हो तथा वह आयकर न देता हो व जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष हो ऐसे सभी लोग किसी भी लोकमित्र केंद्र में निःशुल्क इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के दौरान आवेदक को आधार कार्ड दिखाना होगा।
फायदे
योजना के तहत दो लाख रुपये का बीमा कवर मिलगा। आपातकाल व् राष्ट्रीय महामारी में ई-श्रम कार्ड धारक को हर संभव सहायता मिलेगी और यदि किसी की दुर्घटना से मृत्यु होती है तो दो लाख रूपये दुर्घटना वीमा और यदि आंशिक रूप से विकलांग होता है तो एक लाख मिलेगा
उन्होने कहा कि अब तक जिला बिलासपुर में 458 लोगों ने ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया है। उन्होने सभी पात्र कामगार से योजना का लाभ लेने के लिए सभी से इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *