बारालाचा व शिंकुला दर्रे पर भारी बर्फबारी, मनाली-लेह मार्ग पर्यटकों के लिए बंद 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

मनाली। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। मनाली लेह मार्ग के दर्रों में बर्फबारी हो रही है। बारालाचा और तंगलंगला में दो से तीन इंच बर्फबारी हो चुकी है जबकि यह क्रम जारी है। प्रशासन ने पर्यटकों के लिए मनाली-लेह मार्ग बंद कर दिया है। हालांकि अभी स्‍थानीय लोगों के वाहन लेह की ओर से मनाली आ रहे हैं लेकिन बर्फ की रफ्तार ऐसी ही रही तो मार्ग वाहनों के लिए बंद हो सकता है। मौसम के हालात को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर मार्ग पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। सभी पर्यटकों को दारचा चेक पोस्ट में रोक दिया है। बारालाचा दर्रे सहित जांस्कर व शिंकुला की ओर जाने वाले पर्यटकों को भी दारचा में रोक दिया है। शिंकुला दर्रे में भी गत रात से भारी बर्फबारी हो रही है।

लाहुल स्पीति प्रशासन ने मौसम के तेवरों को देखते हुए मंगलवार को ही ट्रैकिंग पर रोक लगा दी है। वाहन चालक संजू, नरेंद्र व विक्रम ने बताया कि मनाली लेह मार्ग के सभी उंचाई वाले दर्रों में बर्फबारी हो रही है। उन्होंने बताया फिलहाल वाहनों की आवाजाही जारी है। लेकिन बर्फबारी का दौरा ऐसा ही रहा तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं। दूसरी ओर रोहतांग दर्रे में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। दर्रों में बर्फबारी को देखते हुए देश भर के पर्यटक कुल्लू मनाली का रुख करने लगे हैं।

उपायुक्त लाहुल स्पीति सुमित खिमटा ने बताया कि लाहुल घाटी में भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-003) बारालाचा टॉप के पास बर्फ जमने से बंद हो गया है। इसलिए, बारालाचा दर्रे से यात्रा करने वाले सभी लोगों को निर्देश दिया गया है कि वे दर्रे की ओर न जाएं। उन्होंने कहा कि पर्यटक जोखिम न उठाएं और मौसम के साफ होने की प्रतीक्षा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *