नहीं रहे “गजोधर भैया”, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने 58 साल की उम्र में ली अंतिम सांस  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

नई दिल्ली। कॉमेडी की दुनिया के सबसे फेमस और इंडिया के बेस्ट कॉमेडियन में से एक गिने जाने वाले राजू श्रीवास्तव अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने बुधवार को दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली। वो 58 साल के थे। 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करने के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स (AIIMS) हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया। जिंदगी और मौत के बीच 42 दिनों की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद आज कॉमेडियन का निधन हो गया।  खबरें सामने आ रही हैं कि कल यानी 22 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। राजू श्रीवास्तव पिछले 42 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। काफी समय तक वेंटिलेटर पर रहने के बावजूद परिवार और डॉक्टर्स ये उम्मीद कर रहे थे कि वो स्वस्थ रूप से वापस घर लौट आएंगे, लेकिन वो अब हमारे बीच नहीं रहे।

डॉक्टर्स ने ये जानकारी दी थी कि राजू का ब्रेन फंक्शन नहीं कर रहा है। जब तक ब्रेन फंक्शन नहीं करता तब तक वो होश में नहीं आ सकते थे। लोग उनके लिए लगातार प्रार्थना कर रहे थे. एक बार उनके होश में आने की खबरें भी सामने आई थीं लेकिन ये सब महज अफवाहें थीं। उनकी बेटी अंतरा ने कहा था कि केवल राजू श्रीवास्तव जी के ऑफिशियल पेज या फिर एम्स के ऑफिशियल पेज की खबरों को ही सच मानें। झूठी खबरों पर ध्यान न दें। राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा और बेटी अंतरा लगातार उनके साथ आईसीयू में मौजूद थीं। लेकिन हाल ही में फिर से उन्हें बुखार आने के बाद पत्नी और बेटी को उनके पास जाने नहीं दिया गया था। बार-बार बुखार आ जाने से डॉक्टर्स भी बहुत परेशान थे।

राजू श्रीवास्तव का 25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था और वो गजोधर भैया के नाम से पर्दे पर मशहूर थे। वह अपनी कॉमेडी और अभिनय से सभी को खूब हंसाते थे राजू श्रीवास्तव ने यूं तो 80 के दशक से मनोरंजन की दुनिया में संघर्ष करना शुरू कर दिया था, लेकिन उनको अपने टैलेंट के हिसाब से पहचान नहीं मिल पा रही थी। हालांकि, इस दौरान राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड के सुपरस्टार अनिल कपूर की फिल्म तेजाब से हिंदी सिनेमा जगत में कदम तो जरूर रख लिया था लेकिन फिर भी राजू को अभी काफी लंब सफर तय करना था।

साल दर साल बीतते गए पर राजू को उतना फेम नहीं हासिल हो पा रहा था, जिसके लायक वो बने थे। पर फिर साल 2005 आया और वहां से राजू श्रीवास्तव की किस्मत ने करवट बदली। इसी साल मशहूर कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में राजू श्रीवास्तव ने अपने कॉमेडी के हुनर से सबका दिल जीता और इसी शो से राजू श्रीवास्तव का नाम गजोधर भैय्या के रूप में मशहूर हुआ। राजू श्रीवास्तव के परिवार में उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव, बेटी अंतरा और बेटा आयुष्मान हैं। इसके अलावा राजू के बडे़ भाई सीपी श्रीवास्तव, छोटे भाई दीपू श्रीवास्तव, भतीजे मयंक और मृदुल श्रीवास्तव हैं।

10 साल में 3 बार एंजियोप्लास्टी
राजू श्रीवास्तव पहले से दिल की बीमारी से पीड़ित थे और 10 साल में तीन बार एंजियोप्लास्टी करा चुके थे। सबसे पहले 10 साल पहले मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में राजू श्रीवास्तव ने एंजियोप्लास्टी करवाई थी, जबकि दूसरी बाद 7 साल पहले मुंबई के लीलावती अस्पताल में उन्होंने एंजियोप्लास्टी कराई थी। इसके बाद हार्ट अटैक के बाद दिल्ली स्थित एम्स में 10 अगस्त को राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की गई थी।

2014 में बीजेपी में हुए थे शामिल
कॉमेडी के किंग राजू श्रीवास्तव  ने राजनीति में भी किस्मत आजमाया था और 2014 के लोकसभा चुनाव में समाजावदी पार्टी (SP) ने उन्हें कानपुर सीट से उम्मीदवार बनाया था। लेकिन, राजू श्रीवास्तव ने टिकट लौटा दिया था और कहा था कि उन्हें पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं का समर्थन नहीं मिल रहा है। हालांकि बाद में वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए थे और उन्होंने मार्च 2014 में बीजेपी ज्वाइन की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *