नूरपुर शहर में अब नहीं होगी पानी की कमी,तीन पेयजल योजनाओं के द्वारा 16 घन्टे किया जाएगा पानी लिफ्ट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

22 अगस्त।नूरपुर शहर की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए जलशक्ति विभाग ने  जोरदार प्रयास शुरु कर दिए है और  तीन पेयजल योजनाओं के द्वारा अब लगभग 16 घन्टे पानी लिफ्ट कर शहर की पेयजल आपूर्ति को दरुस्त किया जाएगा। साथ ही शहर की पेयजल वितरण व्यवस्था में भी सुधार करेगा जिससे आने वाले समय में शहर में दो बार पेयजल आपूर्ति की जा सके।
शहर में पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए तीन सिंचाई योजनाएं स्थापित की गई है,जिसमें नूरपुर पेयजल योजना टाउन एक,(लेतरी)पेयजल योजना नूरपुर टाऊन दो(वार्ड नंबर 10) और पेयजल योजना नूरपुर टाउन तीन(चक्की) द्वारा पेयजल आपूर्ति की जा रही है।
विभागीय जानकारी के मुताबिक शहर के नौ वार्डों में  लगभग 2252 घरेलू व 33 कमर्शियल पानी के कनेक्शन है । शहर में करीब 120 लीटर पानी प्रति व्यक्ति को उपलब्ध करवाना होता है और एक कनैक्शन पर लगभग पांच व्यक्ति माने जाए यो यह पानी पांच व्यक्तियों के लिए लगभग 600 लीटर बना और 2252 कनेक्शनों का इस हिसाब से पानी की की जाने वाली सप्लाई करीब 14 लाख लीटर प्रतिदिन बनी जबकि विभाग तीन पेयजल योजनाओं से लगभग इससे दोगुना पानी उपलब्ध करवा रहा है। अब हैरानी वाली बात यह है कि इसके बावजूद शहर में कई जगहों पर पानी किल्लत की आवाज उठती रहती है। इसमें एक तो  यहां पानी ज्यादा आता है वहां टँकियों पानी के व्यर्थ वह जाने या टुल्लू पंप लगाने या अपनी जरूरत पूरी होने पर पानी बन न करना हो सकता है साथ सदस्य ज्यादा व पानी के कनेक्शन होना हो सकता। अगर विभाग नियमानुसार कार्यवाही करे तो लोगों में रोष पनप जाता है।
विभागीय जानकारी के मुताबिक शहर की पेयजल आपूर्ति के लिए शहर से लगभग 12 किलोमीटर दूर चक्की पेयजल योजना से 23 एलपीएस पानी के डिस्चार्ज के साथ अब 16 घन्टे डबल मशीनों द्वारा पानी की आपूर्ति की जा रही है जोकि 82 हजार लीटर पानी प्रति घन्टे की दर से आता है और 16 घण्टों में यह पानी लगभग 13 लाख लिटर से ज्यादा आता है । इसी प्रकार नूरपुर पेयजल योजना दो व तीन में भी 9 एलपीएस व 25 एलपीएस डिस्चार्ज की दर से पानी आता है ।
अब विभाग का प्रयास है कि पेयजल योजनाओं की पंप मशीनरी की लगभग 16 घन्टे चला कर व पानी का बेहतर रखरखाव और वितरण कर लोगों को पर्याप्त पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाए और आने वाले समय मे दो वक्त में पेयजल आपूर्ति जड़ने का प्रयास किया जाए।
इस बारे जलशक्ति विभाग के उपमंडल नूरपुर के सहायक अभियंता देवेंद्र राणा ने बताया कि विभाग शहर के लोगों को पर्याप्त पीने के पानी की आपूर्ति करने के लिए प्रयासरत है और इसके लिए पेयजल योजनाओं की पंप मशीनरी को प्रतिदिन 16 घन्टे तक चलाया जा रहा है।इस बारे वन,युवा सेवाएं एंव खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बताया कि शहर को पर्याप्त पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए विभागीय अधिकरियों को निर्देश दिए है और कोपडा पेयजल योजना से भी शहर को पानी उपलब्ध करवाया जाएगा और आने वाली गर्मियों से पहले शहर में दिन में दो बार पेयजल आपूर्ति किए जाने का प्रयास किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *