वन मंत्री ने ठेहड़ में रखी ग्राम पंचायत सयुंक्त कार्यालय भवन की आधारशिला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

22 अगस्त। वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज रविवार को नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के ठेहड़ गांव में 40 लाख रुपए की लागत से बनने वाले ग्राम पंचायत सयुंक्त कार्यालय भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने बताया कि इस भवन में पंचायत घर, पटवार घर, महिला मंडल भवन तथा वेटरनरी डिस्पेंसरी का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस भवन के बनने से लोगों को काफी फायदा होगा। वन मंत्री ने भवन निर्माण कार्य को शीघ्र शुरू करने के लिए 15 लाख रुपए की राशि तुरंत जारी करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि यह भवन आगामी मार्च माह तक बन कर तैयार हो जाएगा। उन्होंने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है तथा क्षेत्र का समग्र व संतुलित विकास उनकी उच्च प्राथमिकता है। उन्होंने ठेहड़ पंचायत में विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि इस पंचायत के अंतर्गत 36 लाख रुपए की लागत से निर्मित ठेहड़-हार गतला सड़क को गत माह जनता को समर्पित किया गया है। इसके अतिरिक्त युवाओं को खेल गतिविधियों से जोड़ने के लिए गतला गांव में 20 लाख रुपए की लागत से खेल मैदान तथा 5 लाख रुपए की लागत से जिम का निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सड़कों तथा रास्तों के निर्माण कार्यों के लिए लाखों रुपए की धनराशि व्यय की जा चुकी है। वन मंत्री ने फिन्ना सिंह सिंचाई योजना पर बोलते हुए कहा कि हर खेत व गांव तक पानी पहुंचाना उनका मात्र लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि इस योजना पर लगभग 750 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं तथा इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि इस नहर के बनने से क्षेत्र में खुशहाली व समृद्धि आएगी तथा आने वाली पीढ़ियां भी इस योजना को याद रखेंगी।
उन्होंने कहा कि बागवानों की आर्थिकी को मजबूत बनाने के लिए आम की नई किस्म के पौधे जनवरी माह से बागवानों को उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर अस्पताल में आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपए के विकास कार्य जारी है। इसके साथ यहां पर मातृ-शिशु अस्पताल का निर्माण कार्य, नया ऑक्सीजन प्लांट लगाने का लगभग पूरा हो चुका है जिसे शीघ्र जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।
वन मंत्री ने लोगों को स्थानीय आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी को वेलनेस सेन्टर बनाने का भी भरोसा दिया।।
इससे पहले, स्थानीय पंचायत प्रधान इंदु देवी तथा वार्ड सदस्यों ने बड़ा हार पहना कर तथा शिव-पार्वती की मूर्ति भेंट कर उनका स्वागत किया। स्थानीय निवासी जरम सिंह तथा कमलजीत सिंह ने शाल व टोपी पहना कर स्वागत किया। इस मौके पर पंचायत प्रधान इंदु देवी तथा स्थानीय निवासी कमलजीत सिंह ने भी अपने विचार रखे।

* ये रहे मौजूद

इस मौके पर फिन्ना सिंह सिंचाई परियोजना के अधिशाषी अभियंता जीवन प्रकाश,जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता देवेन्द्र राणा, बीडीओ ऑफिस के जेई राकेश चौधरी, पंचायत प्रधान इंदु देवी, सिम्बली पंचायत के प्रधान हरदीप सिंह, स्थानीय निवासी जरम सिंह, कमलजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *