नूरपुर: जाच्छ में औधौनिकी एवं वानिकी शिक्षा उत्सव का आयोजन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

स्वर्ण राणा, नूरपुर। डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केन्द्र जाच्छ में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के सहयोग से औधौनिकी एवं वानिकी शिक्षा उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष विशाल चम्बयाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की, जबकि नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे।

इस अवसर पर साइंटिफिक मॉडल, पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें जिला कांगड़ा के नूरपुर, ज्वाली, इंदौरा व फतेहपुर उपमंडलों के 23 स्कूलों के दसवीं से बारहवीं कक्षा के 400 से अधिक विद्यार्थियों तथा शिक्षकों ने भाग लिया। इस मौके पर विभिन्न सरकारी विभागों व प्राइवेट उद्यमियों द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

इस मौके पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि विशाल चम्बयाल ने कहा कृषि बागवानी में युवाओं के लिए स्वरोजगार के बहुत अवसर मौजूद है, इसलिए हमारे युवाओं को कृषि को अपना प्राथमिक पेशा बनाने की ओर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने नौणी विश्वविद्यालय और जाछ केंद्र द्वारा शिक्षा उत्सव जैसे आयोजन करने की प्रशंसा की। बागवानी व वानिकी में शिक्षा, नौकरी के स्वरोजगार के अवसरों के बारे में जागरूकता लाने की इस पहल की उन्होंने सराहना की। उन्होंने हिमाचल में बागवानी के महत्व पर बात करते हुये है कहा कि इस क्षेत्र में अच्छे उद्यम स्थापित करने की भी अपार संभावनाएं हैं, जिसका हमारे युवाओं को ज्ञान होना चाहिए। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री से मिलकर जाछ (नूरपुर) में हार्टिकल्चर एवम वानिकी का कॉलेज खोलने के भी प्रयास किए जाएंगे।

 

इस अवसर पर हार्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री कॉलेज, नेरी (हमीरपुर) के डीन डॉ. कमल शर्मा ने कहा कि युवाओं के बीच जागरूकता लाने के साथ साथ सर्वोत्तम प्रतिभाओं को कृषि क्षेत्र की लगातार बढ़ती गुणवत्तापूर्ण जनशक्ति आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से इस प्रकार के शिक्षा उत्सव प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हैं। केन्द्र के सह निदेशक डॉ. विपन गुलेरिया ने केंद्र की प्रमुख गतिविधियों के अतिरिक्त विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। इस अवसर पर सभी छात्रों तथा शिक्षकों के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं तथा अनुसंधान प्रक्षेत्रों का भी दौरा करवाया गया।

साइंटिफिक मॉडल प्रतियोगिता में बी टी सी कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नूरपुर की मोनिका शर्मा ने पहला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, लदोडी की लक्षित पथानिया ने दूसरा तथा सी आर सी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रेहन की सरयू व खन्नी की सोनिया ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में बी टी सी कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नूरपुर की अपूर्वा ने प्रथम, सी आर सी रेहन की रिधिमा व रिकिता ने दूसरा तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुलियाली की श्रेया व शहीद एम एस एम इंटरनेशन स्कूल टकोली की सोनाक्षी ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में डी ए वी वरिष्ठ पब्लिक स्कूल बाघनी की आंचल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला औन्द की दीपाली ने पहला, बी टी सी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नूरपुर की प्रिया ने दूसरा व ग्रेटवे पब्लिक स्कूल सुजल (राजा का तालाब) की रिधिमा धीमान ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्यातिथि ने सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में सफल उद्यमी डा नरेंद्र पाठक ने फूलों की खेती में अपना उद्यम स्थापित करने पर छात्रों को बताया। पूर्व विधायक अजय महाजन ने बच्चों के विभिन्न मॉडल्स व स्लोगन की प्रशंसा की तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रगतिशील बागवान सुदर्शन शर्मा ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक अजय महाजन, फॉरेस्ट्री कॉलेज के सेवानिवृत डीन डा. संजीव ठाकुर, तहसीलदार नूरपुर राधिका, पूर्व चेयरमैन बलदेव पप्पी, संदेश डढवाल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मिंटू, जिला परिषद सदस्य हरदीप सिंह, संदीप दीपू, रोजी जमवाल, सतवीर शिंदू, सुदर्शन शर्मा, पप्पू मन्हास, सुच्चा सिंह, केंद्र के विज्ञानिक डॉक्टर राजेश कलेर, धर्मेंद्र सिंह, रेणु कपूर राजीव पठानिया आदि उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *