नूरपुर को खेल नगरी के साथ बनाएंगे शिक्षा का हब: राकेश पठानिया

Spread the love

बरंडा को डिग्री कॉलेज की सौगात मिलने पर अभिनंदन समारोह आयोजित

आवाज़ ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर। वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि वे नूरपुर विधानसभा क्षेत्र को खेल नगरी के साथ-साथ शिक्षा का हब बनाने के लिए प्रयासरत हैं, ताकि शिक्षा के साथ-साथ खेलों के क्षेत्र में नए-नए मुकाम हासिल कर सकें। यह विचार उन्होंने शुक्रवार को बरंडा के लिए राजकीय डिग्री कॉलेज की सौगात की प्रदेश कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर उनके सम्मान में बरंडा में आयोजित अभिनन्दन समारोह में बोलते हुए व्यक्त किए।
वन मंत्री ने कहा कि लोगों से डिग्री कॉलेज खोलने का जो वायदा उन्होंने किया था उसकी सैद्धांतिक मंजूरी दिलाने के साथ उसके आधारभूत ढांचे के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए की पहली किस्त भी जारी करवा दी है। उन्होंने बताया कि युवाओं के लिए घरद्वार के नजदीक उच्च शिक्षा के साथ-साथ बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने और उनके भविष्य को संवारने के लिए संकल्पबद्ध हैं।उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक युवाओं को खेल गतिविधियों से जोड़ने के लिए 12 करोड़ रुपए की लागत से इंडोर स्टेडियम का जहां निर्माण किया गया है वहीं साढ़े सात करोड़ रुपए से सिंथेटिक ट्रैक का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 22 करोड़ रुपए से कॉलेज के नए भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिसमें आधुनिक किस्म के दो भव्य खेल मैदान बनाए जा रहे हैं।

राकेश पठानिया ने कहा कि इस क्षेत्र में पौने पांच वर्षों में जहां नए शिक्षण संस्थान खोले गए हैं वहीं कई स्कूलों का दर्जा बढ़ाने के साथ नए विषयों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और उच्च शिक्षण संस्थान खोलने के लिए प्रयास करेंगे ताकि युवाओं को घर- द्वार के नजदीक सस्ती दरों पर हायर एजुकेशन उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने सशक्त प्रतिनिधि को चुन कर विधानसभा में भेजा है। उनके प्रयासों तथा मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र से विशेष लगाव के कारण आज प्रदेश मंत्रिमंडल की हर बैठक में विधानसभा क्षेत्र के लिए नई-नई सौगातें यहां की जनता को मिल रही हैं।
पठानिया ने कहा कि नशे पर अंकुश लगाने के लिए नूरपुर में अलग पुलिस ज़िला बनाया गया है। इसके अतिरिक्त बिजली विभाग का नया वृत कार्यालय खोला गया है, जो इस विधानसभा क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *