निगम के कारोबार का विस्तार कर आमदनी को बढ़ाया जाएगा:राकेश पठानिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

नूरपुर,स्वर्ण राणा
22 मार्च।वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा है कि वन निगम के कारोबार का विस्तार कर इसकी आमदनी को बढ़ाने के लिए उचित पग उठाए जाएंगे। यह विचार उन्होंने स्थानीय हिम काष्ठ सेल डिपो में टिम्बर ट्रीटमेंट प्लांट के शिलान्यास अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने बताया कि इस ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण पर 25 लाख रुपए व्यय होंगे तथा यह छ: माह के भीतर बन कर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इससे पहले दो ही ट्रीटमेंट प्लांट हैं जिनमें एक कांगड़ा ज़िला के बैजनाथ तथा दूसरा हमीरपुर ज़िला में विद्यमान हैं। उन्होंने बताया कि इस ट्रीटमेंट प्लांट के बनने से क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस प्लांट में कोई भी व्यक्ति जिसके पास अपनी इमारती लकड़ी है वे इस प्लांट से लकड़ी का ट्रीटमेंट निगम द्वारा निर्धारित दरों पर करवा सकते हैं, जिससे जहां लकड़ी को कीड़ा नहीं लगेगा वहीं लकड़ी की लाइफ भी बढ़ जाएगी।
वन मंत्री ने बताया कि इस सेल डिपू से कोई भी व्यक्ति जरूरत पर ट्रीटेड इमारती लकड़ी भी खरीद सकता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 1999 में भाजपा सरकार द्वारा ही इस सेल डिपो को खोला गया था, जो आज प्रदेश का सबसे बड़ा डिपो बन कर उभरा है। उन्होंने बताया कि सेल डिपो का कारोबार बढ़ने से ट्रक यूनियन जसूर को भी माल ढुलाई से पहली वार आमदनी में इतनी अधिक वृद्धि हुई है। राकेश पठानिया ने बताया कि नूरपुर में एनएच पर लकड़ी का शोरूम भी खोला जाएगा जिसमें लकड़ी से निर्मित उत्पाद विक्री के लिए रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि फिन्ना सिंह नहर का कार्य लगभग पूरा हो चुका है जिससे यहां के किसानों-बागवानों को काफी लाभ मिलेगा। इस मौके पर वन मंत्री ने फोरलेन संघर्ष समिति के सदस्यों से भी मुलाकात की। उन्होंने समिति सदस्यों को भरोसा दिया कि प्रदेश सरकार के लिए प्रभावित लोगों के हित सर्वोपरि हैं । उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रभावितों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा घोषित मुआवजा राशि में विसंगतियों में सुधार के लिए मंडलायुक्त कांगड़ा को आर्बिट्रेटर नियुक्त किया है ताकि प्रभावित परिवार उनके पास अपनी अपील दर्ज कर सकें। इससे पहले, वन निगम के प्रबंध निदेशक अजय श्रीवास्तव ने शॉल व टोपी पहना कर मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा निगम के कामकाज बारे जानकारी दी।
इस मौके पर ट्रक यूनियन जसूर के पदाधिकारियों ने यूनियन के कारोबार में बढ़ोतरी के लिए वन मंत्री को शॉल व टोपी पहना कर सम्मानित किया ।

ये रहे मौजूद

वन निगम के प्रबंध निदेशक अजय श्रीवास्तव, मुख्य अरण्यपाल प्रदीप ठाकुर, निदेशक उत्तरी क्षेत्र आरएस पटियाल, डीएफओ विकल्प यादव, नगर परिषद के अध्यक्ष अशोक शर्मा(शिबू), वन निगम के डीएम अरविंद शर्मा, रघु राम, मदन लाल शर्मा, डीएफओ उड़न दस्ता सुमन ओहरी, बीडीओ डॉ रोहित शर्मा, विद्युत बोर्ड के अधिशासी अभियंता जफर इकवाल, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा, वन विभाग तथा निगम के अधिकारिओं व कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *